अंजलि सूद...वह महिला जिसने दोबारा की Vimeo की शुरुआत

वीमियो की मुख्य कार्यकारी (chief executive of Vimeo) अंजली सूद (Anjali Sud) ने मंगलवार को नैस्डैक (Nasdaq) में कंपनी के कारोबार की शुरुआत करने के बाद सोशल मीडिया पर धन्यवाद का एक संदेश साझा किया.

अंजलि सूद...वह महिला जिसने दोबारा की Vimeo की शुरुआत

अंजलि सूद...वह महिला जिसने दोबारा की Vimeo की शुरुआत

वीमियो की मुख्य कार्यकारी (chief executive of Vimeo) अंजली सूद (Anjali Sud) ने मंगलवार को नैस्डैक (Nasdaq) में कंपनी के कारोबार की शुरुआत करने के बाद सोशल मीडिया पर धन्यवाद का एक संदेश साझा किया. याहू न्यूज के मुताबिक, ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म ने नैस्डैक पर टिकर सिंबल वीएमईओ के तहत शुरुआत की. मंगलवार सुबह जब उन्होंने अपनी कंपनी की लिस्टिंग के जश्न में नैस्डैक में बाजार खोले, एक फोटो शेयर करते हुए अंजली सूद ने ट्विटर पर घोषणा की, "आज वीमियो एक सार्वजनिक कंपनी है."

अंजली सूद ने लिखा, "यह 16 साल का प्रेम का श्रम रहा है, जो वीडियो की शक्ति में हमारे विश्वास में निहित है," आगे लिखा, "हम रचनाकारों को पहले रखते हैं, और उस शक्ति को लाखों लोगों के हाथों में रखते हैं."

उन्होंने "आज को संभव बनाने वाले सभी लोगों" को धन्यवाद देते हुए अपने ट्विटर संदेश का समापन किया.

Vimeo एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके 200 मिलियन से अधिक यूजर हैं. इसकी शुरुआत 2004 में जेक लॉडविक और जैच क्लेन (Jake Lodwick and Zach Klein) ने की थी. मंगलवार को बाजारों को खोलने के दौरान दिए गए एक भाषण में अंजली सूद ने कहा, कि वीमियो के पीछे की टीम की तब तक रुकने की कोई योजना नहीं है जब तक कि "हम सभी के लिए पेशेवर गुणवत्ता वाले वीडियो की शक्ति नहीं लाते."

भाषण का एक वीडियो नैस्डैक द्वारा ट्वीट किया गया था. इसे नीचे देखें:

ट्विटर पर, अंजली सूद के लिए बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई, जिन्होंने अतीत में भी, Vimeo को फिर से खोजने और सोशल मीडिया के तेजी से बदलते परिदृश्य में इसे प्रासंगिक बनाए रखने के लिए प्रशंसा अर्जित की है. द वर्ज में अप्रैल 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, Vimeo के पास 1.5 मिलियन से अधिक भुगतान करने वाले ग्राहक थे, जो अकेले Q4 में राजस्व में $83.8 मिलियन उत्पन्न करते थे. इस सफलता की कहानी के लिए उन्होंने अंजली सूद के YouTube, नेटफ्लिक्स और अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा बंद करने के निर्णय को जिम्मेदार ठहराया.

कई लोगों ने इसे एक भारतीय मूल की महिला के लिए एक अमेरिकी टेक कंपनी को टक्कर देने के लिए एक "अविश्वसनीय उपलब्धि" के रूप में देखा.

ट्विटर यूजर वसुंधरा तन्खा के मुताबिक, अंजली सूद से पहले जयश्री उल्लाल ने 2014 में आर्टिस्ट नेटवर्क्स को सार्वजनिक किया था.

अंजलि सूद का जन्म डेट्रॉइट में भारतीय माता-पिता के लिए हुआ था जो संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे. उन्होंने 2005 में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय (University of Pennsylvania) के व्हार्टन स्कूल से बी.एससी. वित्त और प्रबंधन में. उन्होंने 2011 में हार्वर्ड से एमबीए किया और 2017 में वीमियो के सीईओ के रूप में पदभार संभाला.

इंस्टाग्राम पर, जहां वह एक्टिव है, अंजली सूद ने खुद को "वीमियो सीईओ" और "सावी की माँ" के रूप में वर्णित किया - अपने बेटे सावन का जिक्र करते हुए, जो उनके सोशल मीडिया पर अक्सर दिखाई देता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, मंगलवार को नैस्डैक पर अपने डेब्यू पर वीमियो के शेयर 9.5% नीचे थे. कंपनी का शेयर सोमवार को 52.08 डॉलर प्रति शेयर की तुलना में 47.15 डॉलर प्रति शेयर पर खुला.