ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) ने अपना एप आइकन (Amazon App Icon) चेंज किया था, जिसके बाद काफी विरोध हुआ. किसी ने आईकन की तुलना हिटलर की मूंछों (Adolf Hitler's moustache) से कर दी थी, उसके बाद कंपनी ने एक्शन लेते हुए एप के आइकन को फिर चेंज कर दिया है. फॉक्स न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, एडॉल्फ हिटलर की मूंछों से मिलता-जुलता फीडबैक मिलने के बाद अमेज़न ने आइकन के ऊपर नीले रिबन को बदल दिया.
कंपनी ने जनवरी में एक नए आइकन का अनावरण किया था, पुराने और परिचित शॉपिंग कार्ट आइकन को भूरे रंग के कार्डबोर्ड बॉक्स के साथ बदल दिया, जिसमें शीर्ष पर एक नीली रिबन और उसके नीचे एक मुस्कान के आकार में अमेज़ॅन के हस्ताक्षर तीर हैं. यह पांच वर्षों में अमेजन का अपने ऐप आइकन में पहला बदलाव था.
हालांकि, नीले टेप के दांतेदार टुकड़े ने कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को हिटलर के टूथब्रश-शैली की मूंछों की याद दिला दी. कई लोगों ने ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विरोध करना शुरू कर दिया और आइकन को ट्रोल करने लगे. उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, अमेज़न ने चुपचाप नीले रंग के टेप के डिजाइन को बदल दिया.
अपडेट के पास अब नीला टेप तो नजर आ रहा है, लेकिन उसकी डिजाइन चेंज कर दी गई है.
lmao I completely missed that amazon quietly tweaked its new icon to make it look… less like hitler pic.twitter.com/Jh8UC8Yg3u
— alex hern (@alexhern) March 1, 2021
NEW: @amazon changes their app logo after comparisons are made to Hitler
— the big fellow (@borderfox116) March 2, 2021
🧚♀️ pic.twitter.com/8QAjzQ5HwC
टूथब्रश मूंछें चार्ली चैपलिन और ओलिवर हार्डी जैसे कॉमेडियन द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन नाजी नेता एडोल्फ हिटलर के साथ जुड़ने से पहले ही लोकप्रिय हो गई थीं.
अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता ने सीएनएन से कहा, "हमने नए आइकन डिज़ाइन किए हैं, जब ग्राहक अपने फोन पर खरीदारी शुरू करते हैं, ठीक उसी तरह जैसे कि वे अपने दरवाजे पर हमारे बक्से को देखते हैं."
इस साल की शुरुआत में, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Myntra ने भी मुंबई में शिकायत दर्ज होने के बाद एक नया लोगो जारी किया था. पिछले लोगो को आपत्तिजनक बताया गया था.
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं