विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 08, 2023

1960-70 में काफी मॉर्डन हुआ करता था अफगानिस्तान, लोगों ने कहा- कितना बदल चुका है ये देश!

इस वीडियो को देखने के बाद आपको लग रहा होगा कि आप पश्चिमी देश के वीडियो देख रहे हैं. महिलाएं सड़कों पर आसानी से टहल रही हैं. पुरुषों के साथ पढ़ाई कर रही हैं. बाज़ार में शॉपिंग कर रही हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि यहां ऊंची-ऊंची बिल्डिंगें हैं.

1960-70 में काफी मॉर्डन हुआ करता था अफगानिस्तान, लोगों ने कहा- कितना बदल चुका है ये देश!

Afghanistan Viral Video: जब भी हमारे जेहन में अफगानिस्तान का नाम आता है तो हमें वहां आतंकवादी, बंदूकें, पिछड़ापन नज़र आता है. वहां जाने में आज भी लोग डरते हैं. हालांकि, शुरु से अफगानिस्तान ऐसा नहीं था. 1960-70 में अफगानिस्तान का एक अलग ही रूप हुआ करता था. वहां महिलाएं बिल्कुल आधुनिक की सोच की थीं. महिला एवं पुरुष साथ में पढ़ाई करते थे, सड़कों पर टहलते थे. खरीददारी किया करते थे. सोशल मीडिया पर एक पत्रकार ने वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया यूज़र्स लिख रहे हैं- कितना बदल गया है ये देश.

देखें वीडियो

इस वीडियो को देखने के बाद आपको लग रहा होगा कि आप पश्चिमी देश के वीडियो देख रहे हैं. महिलाएं सड़कों पर आसानी से टहल रही हैं. पुरुषों के साथ पढ़ाई कर रही हैं. बाज़ार में शॉपिंग कर रही हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि यहां ऊंची-ऊंची बिल्डिंगें हैं. ऐसा लग रहा है कि ये देश वक्त से पहले ही डेवलप हो चुका था. मगर परिस्थितियों ने इस देश को पीछे धकेल दिया. तालिबानी शासन होने के बाद इस देश में सभी चीज़ों की पाबंदी लग गई. महिलाओं को पर्दे में रहना पड़ रहा है. शिक्षा के लिए लड़ना पड़ रहा है. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को देखने के बाद लोग कमेंट कर रहे हैं.

वायरल हो रहे इस वीडियो को सोशल मीडिया पर Nilofar Ayoubi नाम की पत्रकार ने शेयर किया है. इस वीडियो को 5 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. वहीं इस वीडियो पर कई लोगों के कमेंट्स देखने को मिल रहे हैं, एक यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- कितना बदल गया है ये देश. वहीं इस वीडियो पर एक अन्य यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- अगर वक्त के साथ अफगानिस्तान रहता तो आज ये पश्चिमी देशों से भी आगे रहता.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कार हादसे में खोया बॉयफ्रेंड, अब भूत से शादी कर रही ताइवानी महिला, वजह जानकर नम हो जाएंगी आंखें
1960-70 में काफी मॉर्डन हुआ करता था अफगानिस्तान, लोगों ने कहा- कितना बदल चुका है ये देश!
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Next Article
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;