9 साल की बच्ची ने किया आविष्कार, ऐसी डिवाइस बनाई जो हवा से बनाती है शुद्ध पानी- देखें Video

मणिपुर की 9 साल की पर्यावरण एक्टिविस्ट Licypriya Kangujam ने एक ऐसा यंत्र तैयार किया है, जिसकी मदद से हवा को पानी में बदला जा सकता है.

9 साल की बच्ची ने किया आविष्कार, ऐसी डिवाइस बनाई जो हवा से बनाती है शुद्ध पानी- देखें Video

9 साल की बच्ची ने किया आविष्कार, ऐसी डिवाइस बनाई जो हवा से बनाती है शुद्ध पानी

आजकल पानी की समस्या से हर कोई परेशान है. लेकिन, एक 9 साल की बच्ची ने एक ऐसा आविष्कार किया है, जिससे इस समस्या हल हो सकती है. मणिपुर की 9 साल की पर्यावरण एक्टिविस्ट Licypriya Kangujam ने एक ऐसा यंत्र तैयार किया है, जिसकी मदद से हवा को पानी में बदला जा सकता है. इसके लिए कंगुजम सोलर एनर्जी की मदद लेती है. इस बच्ची का दावा है कि इस आविष्कार के बाद दुनियाभर की पानी की समस्या का हल निकाला जा सकता है. कंगुजम ने इस डिवाइस का नाम सुकीफू-2 रखा है. कंगुजम का कहना है कि इस डिवाइस को कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

देखें Video: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक वीडियो के जरिए कंगुजम ने दिखाया है कि कैसे उनकी डिवाइस 1 घंटे के अंदर 150 मिलीलीटर पानी बना सकती है. एक लीटर पानी तैयार करने के लिए इस यंत्र को 7-8 घंटे लगते हैं. बच्ची का ये भी कहना है, कि इस यंत्र का आउटपुट कई चीजों पर निर्भर करता है और इस डिवाइस से दिन भर में एक गैलन शुद्ध पानी भी तैयार किया जा सकता है और पानी की ग्लोबल समस्या के लिए भी ये काफी कारगर साबित हो सकता है. सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से देखा रहा है और लोग इस छोटी बच्ची के इस आविष्कार की काफी तारीफ कर रहे हैं.