विज्ञापन

गांव में दिखा 12 फीट लंबा किंग कोबरा, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

ARRS के फील्ड डायरेक्टर अजय गिरी ने इंस्टाग्राम पर इस अविश्वसनीय रेस्क्यू वीडियो को पोस्ट किया, जिसे भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने भी X पर शेयर किया है.

गांव में दिखा 12 फीट लंबा किंग कोबरा, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे
12 फीट लंबे किंग कोबरा का वीडियो वायरल

बारिश के दिनों में अक्सर सांप अपने बिलों या निवास से बाहर आ जाते हैं और अक्सर इनकी मुठभेड़ इंसानों से हो जाती है. कर्नाटक के अगुम्बे में वन्यजीव अधिकारियों ने 12 फीट लंबे एक विशालकाय किंग कोबरा को रेस्क्य़ू किया और जंगल में छोड़ दिया. अगुम्बे रेनफॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन (ARRS) के फील्ड डायरेक्टर अजय गिरी ने इंस्टाग्राम पर इस अविश्वसनीय रेस्क्यू वीडियो को पोस्ट किया, जिसे भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने भी X पर शेयर किया है.

गांव के स्थानीय लोगों ने कोबरा को सड़क पार करते हुए देखा, जिसके बाद वह एक घर के परिसर में एक झाड़ी में छिप गया. घर के मालिक ने सांप को देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग और ARRS के अधिकारियों को खबर की.

वन अधिकारियों ने किंग कोबरा का किया रेस्क्यू

गिरि अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और इस दौरान स्थानीय लोगों को फोन पर बताया कि, सांप से जुड़ी दुर्घटना को रोकने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. गिरि और उनकी टीम के मौके पर पहुंचने के बाद, अधिकारियों ने काम शुरू किया और एक रॉड की मदद से सांप को तेजी से झाड़ी से नीचे उतारा. इसके बाद इसे एक बचाव बैग में रखा गया और जल्द ही जंगल में छोड़ दिया गया.

यहां देखें वीडियो

घटना के बारे में बताते हुए, गिरि ने अपने पोस्ट में कहा, "ARRS को स्थिति के बारे में सूचित किया गया था. कॉल पर हमने स्थानीय लोगों को क्या करना है और क्या नहीं करना है, इसके बारे में बताया और घटनास्थल पर पहुंचे. निरीक्षण के बाद हमने सांप को पकड़ने का फैसला किया. सांप को धीरे से पकड़ लिया गया. हमने स्थानीय लोगों के लिए मौके पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया, सूचनात्मक सामग्री बांटी. बाद में स्थानीय लोगों और प्रभारी वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में सांप को जंगल में छोड़ दिया गया."

अजय गिरि, जिनके इंस्टाग्राम पर लगभग 13,000 फॉलोअर्स हैं, अक्सर सांपों के ऐसे बचाव वीडियो पोस्ट करते हैं. किंग कोबरा के इस वीडियो के लिए, सुशांत नंदा ने अजय गिरी और उनकी टीम की सफल बचाव अभियान के लिए सराहना की.

ये VIDEO भी देखें:-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तमन्ना भाटिया के गाने पर अपने डांस से 'अंकल' ने लगा दी आग, लोग बोले- संभलकर 'चचा' पीछे ही पेट्रोल पंप है
गांव में दिखा 12 फीट लंबा किंग कोबरा, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे
कैब सर्विस ने 2 किमी के लिए चार्ज की इतनी ज्यादा रकम, देखकर उड़े शख्स के होश, शेयर किया स्क्रीन शॉट, भड़के यूजर्स
Next Article
कैब सर्विस ने 2 किमी के लिए चार्ज की इतनी ज्यादा रकम, देखकर उड़े शख्स के होश, शेयर किया स्क्रीन शॉट, भड़के यूजर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;