रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार चीनी राष्ट्रपति ने जेलेंस्की से की बातचीत

चीन की तरफ से कहा गया है कि कॉल के दौरान शी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि बातचीत और समझौता ही युद्ध को खत्म करने का एकमात्र रास्ता है. 

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार चीनी राष्ट्रपति ने जेलेंस्की से की बातचीत

चीन:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से फोन पर बात की. दोनों ही देशों की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है. रूस के आक्रमण के  बाद से दोनों नेताओं के बीच पहली बार दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत हुई है. ज़ेलेंस्की ने ट्वीट किया है कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ मेरी लंबी और सार्थक फोन कॉल हुई. उन्होंने लिखा है कि यह बातचीत और चीन में यूक्रेन के राजदूत की नियुक्ति, हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करेगा. 

ज़ेलेंस्की के प्रवक्ता सर्गेई न्यकिफ़ोरोव ने फ़ेसबुक पर कहा कि दोनों के बीच "लगभग एक घंटे की टेलीफोन पर बातचीत" हुई.चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि कॉल के दौरान शी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि बातचीत और समझौता ही युद्ध को खत्म करने का एकमात्र रास्ता है.  सीसीटीवी ने शी के हवाले से बताया है कि यूक्रेन संकट के मुद्दे पर, चीन हमेशा शांति के पक्ष में खड़ा रहा है और इसकी मुख्य स्थिति शांति वार्ता को बढ़ावा देना है. 

गौरतलब है कि हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी को भी पत्र लिखा था और मजबूत संबंध बनाने की इच्छा जतायी थी. यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री जापारोवा ने भारत की यात्रा भी की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-