"आप कभी अकेले नहीं रहेंगे" : यूक्रेन को पैट्रियाट डिफेंस सिस्टम देकर बोला अमेरिका, ज़ेलेंस्की बोले-"नहीं झुकेंगे"

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky)ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में एक ऐतिहासिक संबोधन में कहा "यूक्रेन जीवित है और लड़ रहा है." ज़ेलेंस्की ने शपथ ली कि उनका देश कभी भी रूस के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेगा.

रूस के आक्रमण के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा में अमेरिका पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की.

वाशिंगटन:

रूस के आक्रमण के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा में अमेरिका पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) को एक नई मिसाइल रक्षा प्रणाली (missile defense system) सहित अमेरिका का मजबूत समर्थन मिला है. राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने ज़ेलेंस्की से वादा किया, "आप कभी अकेले नहीं रहेंगे."

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर हमला करने के तीन सौ दिनों के बाद ज़ेलेंस्की का वाशिंगटन में एक नायक की तरह स्वागत किया गया. ज़ेलेंस्की ने यहां यह भी स्पष्ट किया कि वह समझौता करने के लिए किसी भी दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे. बाइडेन ने ज़ेलेंस्की के कंधे पर स्नेह से अपना हाथ रखा. बाइडेन ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ज़ेलेंस्की से कहा, "आप कभी अकेले नहीं खड़े होंगे. अमेरिकी लोग हर कदम पर आपके साथ हैं और हम आपके साथ रहेंगे. जब तक यह चलेगा. अमेरिकी अंदर से समझते हैं कि यूक्रेन की लड़ाई एक बड़ी लड़ाई का हिस्सा है. मुझे कोई संदेह नहीं है कि हम स्वतंत्रता की लौ को उज्ज्वल बनाए रखेंगे और प्रकाश बना रहेगा और अंधेरे पर विजय प्राप्त करेगा."

अधिक सैन्य सहायता

संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन के लिए पहले से बजटीय निधि से $1.85 बिलियन की घोषणा की. इसमें पहली बार उन्नत पैट्रियाट डिफेंस सिस्टम (Patriot Defense System) शामिल है, जो क्रूज मिसाइलों और कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है. ज़ेलेंस्की ने पैट्रियाट सिस्टम देने के लिए अमेरिका की सराहना की.

रूस ने कहा-"संघर्ष बढ़ेगा"

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि नए हथियारों की डिलीवरी से "संघर्ष बढ़ेगा" और "यूक्रेन के लिए शुभ संकेत" नहीं होगा. टेलीविज़न पर एक संबोधन के दौरान वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ बोलते हुए, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने तर्क दिया कि आक्रमण के लिए मास्को को दोषी नहीं ठहराया जा सकता और वह इस आकलन से सहमत थे कि रूस को एक बड़ी सेना की आवश्यकता है. पुतिन ने कहा, "हमारे सशस्त्र बलों की युद्धक क्षमता लगातार बढ़ रही है." उन्होंने कहा, "जो कुछ हो रहा है, वह निश्चित रूप से एक त्रासदी है- हमारी साझा त्रासदी है, लेकिन यह हमारे कारण नहीं, तीसरे देशों की नीति का परिणाम है."

रूस के साथ कोई क्षेत्रीय समझौता नहीं करेंगे

बाइडेन और ज़ेलेंस्की दोनों ने कहा कि उन्होंने "न्यायसंगत शांति" का समर्थन किया और वह रूस के साथ कोई क्षेत्रीय समझौता नहीं करेंगे. ज़ेलेंस्की ने कहा, "एक राष्ट्रपति के रूप में मेरे लिए शांति, मेरे देश की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता है." यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में एक ऐतिहासिक संबोधन में कहा "यूक्रेन जीवित है और लड़ रहा है." ज़ेलेंस्की ने शपथ ली कि उनका देश कभी भी रूस के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन में कहर का कारण बने ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के चार मामले भारत में भी मिले
मोदी सरकार की नीतियों से देश के टूटने की आशंका बढ़ रही : जयराम रमेश
"आप फिर झूठ बोलते हुए पकड़े गए " : राहुल गांधी पर ट्वीट को लेकर बीजेपी IT सेल के प्रमुख पर कांग्रेस का 'पलटवार'