विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2020

भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर WTO ने बनाई समिति

विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान इकाई ने अमेरिका से आयात किये जाने वाले 28 सामानों पर शुल्क बढ़ाने के भारत के निर्णय के खिलाफ अमेरिकी शिकायत की जांच के लिये एक समिति गठित की है.

भारत के खिलाफ अमेरिका की शिकायत पर WTO ने बनाई समिति
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान इकाई ने अमेरिका से आयात किये जाने वाले 28 सामानों पर शुल्क बढ़ाने के भारत के निर्णय के खिलाफ अमेरिकी शिकायत की जांच के लिये एक समिति गठित की है. भारत ने पिछले साल अमेरिका के 28 सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था. अमेरिका ने इसे लेकर भारत के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में जुलाई में शिकायत की थी. अमेरिका का आरोप है कि शुल्क बढ़ाने का भारत का कदम वैश्विक व्यापार प्रावधानों के अनुकूल नहीं है. 

संगठन की एक सूचना के अनुसार, अमेरिका की शिकायत का परीक्षण करने के लिये डब्ल्यूटीओ की विवाद समाधान इकाई ने एक समिति का गठन किया है. विश्व व्यापार संगठन की विवाद समाधान प्रक्रिया का पहला चरण परामर्श का अनुरोध होता है. इससे संबंधित पक्षों को बिना मुकदमे के आपसी बातचीत के जरिये विवाद सुलटाने का समय मिलता है. यदि 60 दिन के भीतर कोई सुलह नहीं होती है तो शिकायतकर्ता समिति से न्याय करने का आग्रह कर सकता है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com