विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 06, 2023

"वर्षों से चले युद्ध से भी बदतर..": भूकंप ने सीरिया के कई शहरों में मचाई तबाही

हामिद ने कहा, "दीवार हमारे ऊपर गिरा, लेकिन मेरा बेटा बच निकलने में सफल रहा. वो चिल्लाने लगा, जिससे आसपास के लोग इकट्ठा हो गए, यह सोचकर कि वहां लोग जीवित हैं. उन्होंने हमें मलबे के नीचे से निकाला."

Read Time: 9 mins
एएफपी के एक फोटोग्राफर ने अल-रहमा में एक के बाद एक कई एंबुलेंस को आते देखा, जिसमें कई बच्चे भी थे.
डार्कुश (सीरिया):

सीरिया के विभिन्न शहरों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. एक अस्पताल में आंसू रोकते हुए ओसामा अब्देल हमीद ने सोमवार को आए भूकंप को याद किया. वो भूकंप जिसके कारण उसका घर ध्वस्त हो गया और पड़ोसियों समेत उनके सैकड़ों हमवतन की जान चली गई. 

अब्देल हामिद ने उत्तर-पश्चिमी इदलिब प्रांत के अल-रहमा अस्पताल में जहां उसका इलाज चल रहा था एएफपी को बताया कि हम गहरी नींद में थे, जब भूकंप के झटके महसूस हुए. बता दें कि 7.8 की तीव्रता से आए भूकंप जिसका केंद्र तुर्की के गाज़ियांटेप शहर के पास था, ने तुर्की और युद्ध से जूझ रहे सीरिया के कई शहरों को तबाह कर दिया. अधिकारियों ने संयुक्त मौत की संख्या 1,900 से अधिक बताई है. 

Advertisement

अब्देल हामिद ने बताया कि जब तुर्की से लगे सीरिया की सीमा के पास अज़मरीन का गांव स्थित उनके घर में उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए तो वो जगे और अपनी पत्नी और बच्चों के साथ दरवारे की ओर भागे.  उन्होंने कहा, "हमने जैसे ही दरवाजा खोला, अचानक से पूरी इमारत ध्वस्त हो गई." 

कुछ ही पलों में अब्देल हामिद ने खुद को उस चार मंजिला इमारत के मलबे के नीचे पाया. उनके सारे पड़ोसियों की मौत हो चुकी थी. केवल वे ही अपने परिवार के सुरक्षित बच निकले. हामिद ने कहा, "दीवार हमारे ऊपर गिरा, लेकिन मेरा बेटा बच निकलने में सफल रहा. वो चिल्लाने लगा, जिससे आसपास के लोग इकट्ठा हो गए, यह सोचकर कि वहां लोग जीवित हैं. उन्होंने हमें मलबे के नीचे से निकाला."

उन्हें तुर्की की सीमा से लगे दक्षिण में कई किलोमीटर दूर एक शहर डार्कश में अस्पताल ले जाया गया. उक्त अस्पताल को जल्द ही अपनी क्षमता से कहीं अधिक रोगियों को एडमिट पड़ा. इन में से कम से कम 30 मृत थे. 

एएफपी के एक फोटोग्राफर ने अल-रहमा में एक के बाद एक कई एंबुलेंस को आते देखा, जिसमें कई बच्चे भी थे. अस्पताल के जनरल सर्जन माजिद इब्राहिम ने कहा, "स्थिति खराब है", जहां देर सुबह तक करीब 150 लोग भूकंप में घायल हो गए थे. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- भूकंप से दहले तुर्की में तलाश-राहत टीमें और राहत सामग्री भेजेगा भारत
-- SC ने कैदियों की समय पूर्व रिहाई को लेकर यूपी सरकार को दिया बड़ा आदेश

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ये कैसी 'जंग'? कचरे को हथियार बनाकर लड़ रहे दो देश, एक दूसरे को चिढ़ाने में लगे
"वर्षों से चले युद्ध से भी बदतर..": भूकंप ने सीरिया के कई शहरों में मचाई तबाही
अमेरिका के ओक्लाहोमा में बवंडर आने से चार की मौत, कई घर और इमारतें नष्ट
Next Article
अमेरिका के ओक्लाहोमा में बवंडर आने से चार की मौत, कई घर और इमारतें नष्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;