दुनिया के सबसे धनवान शख्स Jeff Bezos ने अपने रॉकेट से किया अंतरिक्ष का सफर

कंपनी ने कहा कि इस साल के अंत तक कंपनी की दो और उड़ान अंतरिक्ष के लिए होगी.

दुनिया के सबसे धनवान शख्स Jeff Bezos ने अपने रॉकेट से किया अंतरिक्ष का सफर

वाशिंगटन:

दुनिया के सबसे धनवान आदमी Jeff Bezos ने मंगलवार को Blue Origin के ह्यूमन मिशन के तहत अंतरिक्ष का सफर किया. जिस रॉकेट में ये गए थे, उसमें Jeff Bezos के अलावा तीन और लोग थे. जब उनका रॉकेट लैंड किया तो वहां मौजूद इनके परिवार वालों से इन्होंने गले मिलकर खुशी जाहिर की. इनके साथ उनके भाई मार्क बेजोस, बुजुर्ग महिला वैली फंक, नीदरलैंड्स के रहने वाले 18 वर्षीय ऑलिवर डेमेन भी थे. इसके साथ ही डेमेन सबसे कम उम्र के अंतरिक्ष में जाने वाले शख्स बने गए हैं.

57 वर्षीय बेजोस ने साल 2000 में ब्लू ओरिजिन की स्थापना इस मकसद से की थी कि एक दिन कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण के साथ अस्थायी अंतरिक्ष कॉलोनियों बनाई जाएं, जहां लाखों लोग काम करेंगे और रहेंगे.आज, कंपनी New Glenn नाम से एक भारी-भरकम रॉकेट बना रही है. इसके अलावा एक मून लैंडर पर भी काम चल रहा है, जिसको लेकर NASA से कॉन्ट्रेक्ट मिलने की उम्मीद की की जा रही है. 


अंतरिक्ष जाने के लिए टिकट की बोली लगी थी उसमें डेमेन के पिता को टिकट मिला लेकिन वह नहीं जा पाए और उनके पुत्र अंतरिक्ष गए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कंपनी ने कहा कि इस साल के अंत तक कंपनी की दो और उड़ान अंतरिक्ष के लिए होगी. कंपनी के बॉब स्मिथ ने रविवार को खुलासा किया कि अगली लॉन्चिंग सितंबर और अक्टूबर में की जाएगी.