विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या 500 डॉलर के नोट पर छापा जा सकता है ट्रंप का चेहरा, जानें ये कितना संभव

अमेरिका में अगर 500 डॉलर (US Dollar) के सबसे लोकप्रिय नोट की बात करें तो वह एक तरफ पूर्व राष्ट्रपति मैककिनले और दूसरी तरफ US कैपिटल हिल वाला डॉलर था. साल 1967 में इस डॉलर के बंद होने से पहले 500 का यह डॉलर आखिरी बार छपा था.

क्या 500 डॉलर के नोट पर छापा जा सकता है ट्रंप का चेहरा, जानें ये कितना संभव
500 डॉलर के नोट पर ट्रंप की फोटो छपना कितना संभव.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

क्या अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की फोटो 500 डॉलर के नोट पर छापी जा सकती है. दरअसल एरिजोना से रिपब्लिकन लॉमेकर पॉल गोसर ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चेहरा 500 डॉलर के बिल पर छापे जाने का प्रस्ताव रखा है. ऐसा पहली बार 1945 में पूर्व राष्ट्रपति विलियम मैककिनले के साथ किया गया था. तब से अब तक दोबारा ऐसा नहीं किया गया. टाअइम्स नाउ में छपी खबर के मुताबिक, अब एक बार फिर उसी तरह का प्रस्ताव डोनाल्ड ट्रंप को लेकर रखा गया है. पॉल गोसर ने 5 जून को एक कानूनी याचिका दायर कर अमेरिकी फेडरल रिजर्व से 77 साल के डोनाल्ड ट्रंप के चेहरो को 500 डॉलर के नोट पर छापे की बात कही. इस बिल को ट्रेजरी रिजर्व अनविलिंग मेमोरेबल पोर्टेट (ट्रम्प) एक्ट कहा गया है. 

500 डॉलर के नोट पर होगा डोनाल्ड ट्रंप का फोटो?

उन्होंने कहा, "जैसा कि बाइडेन मुद्रास्फीति की वजह से हमारी करेंसी की कीमत लगातार घट रही है. ट्रेडरी ऑफिसर द्वारा 500 डॉलर बिल पर पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की फोटो छापने से कई व्यावहारिक फायदे हो सकते हैं." पॉल गोसर ने कहा कि 500  डॉलर के नोट पर ट्रंप की फोटो छापे जाने का फायदा अमेरिका के लोगों को हो सकता है. नया करेंसी बिल मुद्रास्फीति से जूझ रहे अमेरिकियों को मदद करेगा. इससे वह डिजिटल पेमेंट और बैंकिंग की कमजोरियों से भी बच सकेंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

पहली बार कब पेश हुआ 500 डॉलर बिल?

500 डॉलर का बिल 19वीं और 20वीं सदी की शुरुआत में कई बार पेश किया गया था. पहली बार इसे 1800 के दशक के आखिर में लाया गया था, इसका उल्लेख मुख्य रूप से बैंकों के बीच बड़े लेनदेन के साधन के रूप में किया गया. जब चेक और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट ऑप्शन्स आ गए तो इसे बंद कर दिया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

अमेरिका में अगर 500 डॉलर के नोट पर सबसे लोकप्रिय बिल की बात करें तो वह एक तरफ पूर्व राष्ट्रपति मैककिनले और दूसरी तरफ US कैपिटल हिल वाला डॉलर था. साल 1967 में इस डॉलर के बंद होने से पहले 500 का यह डॉलर का नोट आखिरी बार छपा था. हालांकि मैकिनले डॉलर बिल पर छपने वाले इतलौते राष्ट्रपति नहीं हैं. पूर्व राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड जेम्स मैडिसन और जॉन क्विंसी एडम्स के चेहरों को भी 500 डॉलर के नोटों पर जगह मिल चुकी है. 

क्यों बंद हो गए फोटो वाले 500 डॉलर बिल?

कम इस्तेमाल और ज्यादा  प्रोडक्शन लागत की वजह से साल 1969 के बाद से इन नोटों को बंद कर दिया गया, इनको फिर कभी नहीं छापा गया. दरअसल इनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स  चोरी जैसी अवैध गतिविधियों के लिए भी किया जा रहा था.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या 500 डॉलर के बिल पर ट्रंप की फोटो छापना संभव है?

ट्रंप का चेहरा 500 डॉलर के नोट पर छापे जाने का आइडिया कुछ लोगों के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है, लेकिन इसमें बहुत ही व्यवहारिक बाधाएं हैं. इसीलिए वास्तविकता में इसे छापा जाना संभव नहीं है. अमेरिका में आज के समय में 100 डॉलर का नोट सबसे ज्यादा चलन में है. हालांकि गोसर ने इस महीने की शुरुआत में बिल का प्रस्ताव रखते हुए ये साफ कर दिया था कि उनको लगता है कि इसका विपरीत प्रभाव होगा, क्यों कि बिल का काम कलेक्टर का है.  पॉल गोसर ने कहा कि कलेक्टर के परिपेक्ष्य से, ट्रंप के चेहरे वाले 500 डॉलर के बिल की मांग ज्यादा बढ़ जाएगी. बढ़ती मांग की वजह से सरकार के लिए रेवेन्यू बढ़ोतरी के मौके भी बढ़ेंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यमन के होदैदा बंदरगाह पर इजरायल का बड़ा हमला, विद्रोहियों को निशाना बनाकर की बमबारी
क्या 500 डॉलर के नोट पर छापा जा सकता है ट्रंप का चेहरा, जानें ये कितना संभव
Video: जूलियन असांजे ऑस्ट्रेलिया लौटे, अपनी पत्नी को बाहों में कसकर जकड़ लिया
Next Article
Video: जूलियन असांजे ऑस्ट्रेलिया लौटे, अपनी पत्नी को बाहों में कसकर जकड़ लिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;