कुछ लोगों को दूसरों से ज़्यादा मच्छर क्यों काटते हैं? वैज्ञानिकों ने दिया यह जवाब

64 वॉलेंटियर्स (Volunteers) को अपने हाथों पर नायलॉन की स्टॉकिंग पहनने को कहा गया ताकि उनकी त्वचा की गंध ली जा सके. इन स्टॉकिंग (Stocking) को एक अलग ट्रैप में रखा गया जो एक लंबी ट्यूब से जुड़ा था. फिर इसमें दर्जनों मच्छर (Mosquito) छोड़े गए.

कुछ लोगों को दूसरों से ज़्यादा मच्छर क्यों काटते हैं? वैज्ञानिकों ने दिया यह जवाब

त्वचा में मौजूद कुछ रसायनिक तत्व मच्छरों को दूसरों से अधिक आर्कषित करते हैं

क्या आपको सामान्य लोगों से अधिक मच्छर (Mosquito) काटते हैं? पत्रिका सेल में प्रकाशित एक स्टडी कहती है कि कुछ लोग "मच्छरों के लिए चुंबक" (Mosquito Magnet) का काम करते हैं और ऐसा उनके शरीर से निकलने वाली गंध के कारण होता है. न्यूयॉर्क (New York) की रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि वो लोग जिनके शरीर में कार्बोक्सीलिक एसिड (carboxylic acids) अधिक होता है वो मादा एडीज़ मच्छर के लिए 100 गुणा अधिक आकर्षक होते हैं. यही मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया, पीला बुखार और ज़ीका जैसे रोग फैलाने के लिए ज़िम्मेदार होता है.   

साथ ही यह भी पता चला है कि मच्छरों के लिए इंसानों के आकर्षण पर उनके खाने या ओढ़ने-पहनने की आदतों का कोई फर्क नहीं पड़ता.  न्यूयॉर्क की रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के ऑथर लेसली वोसहॉल ने न्यूयॉर्क में साइंटिफिक अमेरिकन को दिए एक इंटरव्यू कहा, अगर आपकी त्वचा में कार्बोक्सीलिक एसिड का अधिक स्तर है, तो आप को बहुत से मच्छर काटने वाले हैं." 

उन्होंने कहा कि किसे मच्छर अधिक काटेंगे इसे लेकर एक लोककथा भी है, लेकिन अधिकतर दावे वैज्ञानिक सबूतों के साथ नहीं हैं. 

इस यूनीवर्सिटी के 64 वॉलेंटियर्स को अपने हाथों पर नायलॉन की स्टॉकिंग पहनने को कहा गया ताकि उनकी त्वचा की गंध ली जा सके. इन स्टॉकिंग को एक अलग ट्रैप में रखा गया जो एक लंबी ट्यूब से जुड़ा था. फिर इसमें दर्जनों मच्छर छोड़े गए. कुछ नायलॉन के टुकड़ों को काट कर फीमेल एडीज मच्छर से जुड़ी ट्यूब में एक्सपेरिमेंट के लिए भी रखा गया था.   

स्टडी की ऑथर मारिया एलेना ने कहा मच्छर असल में सबसे आकर्षक वस्तुओं की तरफ भागते हैं. यह बिल्कुल साफ है. स्टडी मे ंपता चला कि सबसे बड़े मच्छरों के चुंबक ("mosquito magnet') ने मच्छरों को दूसरों से 100 गुणा अधिक आकर्षित किया. 

देखें यह वीडियो :- कूलर चलाने पर नाराज महिला ने लात और चप्पल से शख्स को पीटा, पुलिस को बीच बचाव करना पड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com