Elon Musk ने Twitter खरीदा लेकिन अब इसे चलाएगा कौन?

इलॉन मस्क (Elon Musk) लगातार ट्विटर (Twitter) के बोर्ड के साथ असंतोष ज़ाहिर कर रहे थे. इलॉन मस्क ट्विटर को चलाए जाने के तरीके को लेकर खुश नहीं थे. जब कोई कंपनी खरीद ली जाती है तो उसके मैनेजमेंट में बदलाव सामान्य बात है.

Elon Musk ने Twitter खरीदा लेकिन अब इसे चलाएगा कौन?

Elon Musk ने Twitter खरीदा लेकिन क्या वो बनेंगे इसके भी CEO?

दुनिया के सबसे लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म  ट्विटर (Twitter) को दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी इलॉन मस्क (Elon Musk) ने खरीद लिया है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, सोमवार को आए बयान  के अनुसार  ट्विटर के चीफ एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) , सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) और चेयरमैन ब्रेट टेलर ( Bret Taylor  अभी तक पद पर बने हुए हैं. इसका मतलब यह अभी कंपनी से जुड़े हुए हैं. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से लेकिन इलॉन मस्क लगातार ट्विटर के बोर्ड के साथ असंतोष ज़ाहिर कर रहे थे.

इलॉन मस्क ट्विटर को चलाए जाने के तरीके को लेकर खुश नहीं थे. जब कोई कंपनी खरीद ली जाती है तो उसके मैनेजमेंट में बदलाव सामान्य बात है. लेकिन इलॉन मस्क पहले ही टेस्ला (TESLA) और स्पेसएक्स (SPACEX) के CEO हैं. इस कारण इलॉन मस्क की एक और कंपनी का प्रमुख लीडरशिप रोल लेने की क्षमता सीमित हो सकती है.  

ट्विटर अब कैसे चलेगा? 

ट्विटर को इलॉन मस्क ने खरीद लिया है. इलॉन मस्क ने इस प्लैटफॉर्म पर अभव्यक्ति की आजादी को बढ़ावा देने की योजना के बारे में बताया है.  इलॉन मस्क उपयोगकर्ताओं के ट्वीट्स का मॉडरेशन करने में सख्ती से किए जाने की शिकायत भी कर चुके हैं.  इलॉन मस्क और ट्विटर की डील की घोषणा होने से कुछ घंटे पहले इलॉन मस्क ने ट्वीट किया था, मैं उम्मीद करता हूं कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर रहेंगे. क्योंकि अभिव्यक्ति की आज़ादी का मतलब ही वही है." इलॉन मस्क ने कंपनी के हेडक्वार्टर को बेघरों को शरण देने के लिए खोलने और पैसा देने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापन हटाने साथ ही प्लैटफॉर्म के ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को मजबूत बनाने जैसे विचार सामने रखे थे.

वहीं एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने के बाद कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल को लेकर कई तरह की चर्चाएं तेज हो गयी है. लोगों का मानना है कि पराग अग्रवाल की ट्विटर से छुट्टी हो सकती है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स  ने रिसर्च फर्म इक्विलर के हवाले से खबर दी है कि अगर ट्विटर से 12 महीने के अंदर अग्रवाल की छुट्टी होती है तो कंपनी को उन्हें 42 मिलियन डॉलर की राशि का भुगतान करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इक्विलर के अनुमान में अग्रवाल के मूल वेतन के साथ-साथ सभी तरह के अन्य लाभों को जोड़ा गया है.हालांकि ट्विटर के प्रतिनिधि ने इक्विलर के अनुमान पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है.