विज्ञापन

जेल में रहने से लेकर हमास का चीफ बनने तक, जानें कौन है इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार

हमास द्वारा 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर किए गए हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को अभी तक इजरायली सेना ढूंढ रही है. सिनवार जिनके सफेद बाल और जेट ब्लैक आंखें हैं, गाज़ा में पॉलिटिकल विंग हमास के नेता हैं और फिलहाल इजरायल, अमेरिका के साथ मिलकर उन्हें जल्द से जल्द खोजने में लगा हुआ है और सिनवार गाजा की सुरंगों में छुपते हुए इतने वक्त से खुद को इजरायली सेना के हाथ आने से बचा रहे हैं. अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित सिनवार कथित तौर पर गाजा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के बीच छिपे हुए हैं, तथा पकड़े जाने से बचने के लिए महिला का वेश धारण किए हुए हैं.

जेल में रहने से लेकर हमास का चीफ बनने तक, जानें कौन है इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार
2011 में कैदी अदला बदली के जरिए याह्या सिनवार को इजरायल से रिहाई मिली थी.
  1. खान यूनिस शरणार्थी शिविर में हुआ था याह्या सिनवार का जन्म : 61 वर्षीय सिनवार, जिन्हें अबू इब्राहिम के नाम से जाना जाता है, का जन्म गाजा पट्टी के दक्षिणी छोर पर खान यूनिस शरणार्थी शिविर में हुआ था. उनके माता-पिता अश्कलोन से थे, लेकिन फिलिस्तीनियों द्वारा "अल-नकबा" (आपदा) कहे जाने वाले युद्ध के बाद शरणार्थी बन गए - 1948 में इजरायल की स्थापना के बाद हुए युद्ध में फिलिस्तीनियों का अपने पैतृक घरों से सामूहिक विस्थापन किया था. 
  2. अल-मज्द के गठन में की थी मदद : उन्होंने खान यूनिस सेकेंडरी स्कूल फॉर बॉयज़ से शिक्षा प्राप्त की और उसके बाद गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय से अरबी भाषा में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. 1985 में, हमास के गठन से पहले, सिनवार ने अल-मज्द (अरबी: "ग्लोरी"; मुनाज़ामत अल-जिहाद वा अल-दावा, "जिहाद और दावा [इस्लामी आदर्शों का प्रचार] के लिए संगठन") को संगठित करने में मदद की थी. अल-मज्द इस्लामवादी युवाओं का एक नेटवर्क था, जिन्होंने हाल के वर्षों में इज़राइल द्वारा भर्ती किए गए फ़िलिस्तीनी मुखबिरों की बढ़ती संख्या को उजागर करने का काम किया था.। जब 1987 में हमास का गठन हुआ, तो अल-मज्द को इसके सुरक्षा कैडर में शामिल कर लिया गया. 1988 में नेटवर्क के पास हथियार पाए गए, और सिनवार को इज़रायल ने कई हफ़्तों तक हिरासत में भी रखा. अगले वर्ष, उन्हें इज़रायल के साथ सहयोग करने के आरोप में फ़िलिस्तीनियों की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया और जेल में चार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी.
  3. इजरायली जेल में बिताए 22 साल : सिनवार ने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा  (22 वर्ष से अधिक) 1988 से 2011 तक इजरायली जेलों में बिताया है. वहां बिताए गए समय, जिनमें से कुछ समय एकांत कारावास में बिताया गया, ने उन्हें और भी अधिक कट्टरपंथी बना दिया. इस दौरान सिनवार ने अपने साथी कैदियों पर शक्तिशाली प्रभाव बनाए रखा, बदसलूकी और हेरफेर की रणनीति का इस्तेमाल किया और जेल के बाहर अपने संपर्कों से भी उन्होंने मदद ली. सिनवार ने अपने साथी कैदियों को मुखबिर होने का संदेह होने पर सजा देने की भी कोशिश की और एक बार उन्होंने लगभग 1,600 कैदियों को भूख हड़ताल करने के लिए मजबूर किया. उन्होंने अपना अधिकांश खाली समय अपने इजरायली दुश्मनों के बारे में जितना संभव हो सके उतना जानने, इजरायली समाचार पत्र पढ़ने और इस प्रक्रिया में हिब्रू भाषा पर भी सिनवार ने अपनी पकड़ बना ली. 
  4. पीएलओ के साथ किया था शांति समझौता : इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष में कुछ सबसे परिवर्तनकारी घटनाएं उन दशकों में हुईं, जब सिनवार इजरायली जेल में थे. 1990 के दशक की शुरुआत में फिलिस्तीन मुक्ति संगठन (पीएलओ) और इजरायल ने ओस्लो समझौते को पूरा किया, जिसने पीएलओ द्वारा इजरायल के अस्तित्व के अधिकार को मान्यता देने के बदले में एक फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण की ओर अग्रसर एक शांति प्रक्रिया की स्थापना की। हमास द्वारा आत्मघाती बम विस्फोट और 1995 में एक यहूदी चरमपंथी द्वारा इजरायली प्रधानमंत्री यित्ज़ाक राबिन की हत्या ने इस शांति समझौते को भंग कर दिया. दूसरे फिलिस्तीनी इंतिफादा (विद्रोह; 2000-05) के दौरान उम्मीद की वह किरण फीकी पड़ गई, और 2006 के चुनावों में फिलिस्तीनियों ने हमास को बहुमत देकर पीएलओ के साथ अपनी निराशा दर्ज की. इसके परिणामस्वरूप, इजरायल और अंतरिम फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के बीच संबंध और भी खराब हो गए. 2007 में, जब पीए के भीतर गुटीय लड़ाई ने हमास को गाजा पट्टी पर पूर्ण नियंत्रण दे दिया, तो इज़रायल और मिस्र ने इस हिस्से की नाकाबंदी कर दी, जिससे आने वाले वर्षों में हमास और इज़रायल के बीच कई सशस्त्र संघर्षों के लिए मंच तैयार हो गया. 2011 में जब सिनवार को रिहा किया गया स्थितियां बदल चुकी थीं. 
  5. ऐसे मिली थी सिनवार को इजरायल से रिहाई : हाई-प्रोफाइल कैदी गिलाद शालिट की अदला-बदली के रूप में सिनवार को इजरायल ने रिहा किया था. इज़रायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के एक सैनिक शालिट का 2006 में हमास ने अपहरण कर लिया था, जब वह सीमा पर तैनात था. शालिट की रिहाई के लिए कई असफल प्रयासों के बाद, मिस्र और जर्मनी ने अक्टूबर 2011 में उनकी रिहाई के लिए एक समझौता किया. सिनवार के भाई, मोहम्मद, जिन्हें शालिट की सुरक्षा के लिए नियुक्त किया गया था, ने जोर देकर कहा कि सिनवार को भी इस अदला-बदली में शामिल किया जाना चाहिए. जिस दिन शालिट को इज़रायल में रिहा किया गया, उसी दिन सिनवार उन फिलिस्तीनी कैदियों के पहले समूह में शामिल थे जिन्हें गाजा पट्टी में वापस लाया गया था. जब वह पहुंचा, तो वह पहले से ही हमास के सशस्त्र विंग का प्रतीकात्मक हरा हेडबैंड पहने हुए था.
  6. 2012 में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के बने थे सदस्य : अप्रैल 2012 में, अपनी रिहाई के कुछ ही महीनों बाद, सिनवार को गाजा पट्टी में हमास के राजनीतिक ब्यूरो का सदस्य चुना गया था. उन्होंने जेल नेता के रूप में अपने अनुभव का उपयोग किया और हमास के भीतर अपने गुटों को समझौता करने के लिए एक साथ लाने का काम किया. उन्होंने आतंकवादियों से इजरायलियों को पकड़ने का आह्वान किया, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2015 में सिनवार को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों की अपनी सूची में शामिल कर लिया. इस बीच, हमास गाजा पट्टी में अपना कद बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा था. यह इजरायल के साथ संघर्ष में कमजोर हो गया था, और माल और सेवाएं प्रदान करने की इसकी क्षमता बाधित हो गई थी. इसके बाद सिनवार ने 2017 में गाजा पट्टी में हमास की जिम्मेदारी संभाल ली थी.
  7. पहले भाषण में गाजा के लोगों से कही थी ये बात : अपने पहले भाषण में सिनवार ने गाजा के युवाओं के एक समूह से कहा: "वह समय चला गया जब हमास ने इजरायल को मान्यता देने पर चर्चा की थी. अब चर्चा इस बात पर है कि हम इजरायल को कब मिटा देंगे." नेता के रूप में अपने पहले कई वर्षों में, सिनवार ने चुप्पी साध ली, और सौदेबाजी के प्रति उनके व्यावहारिक दृष्टिकोण ने हमास के अलगाव को उलटना शुरू कर दिया. सिनवार के सत्ता संभालने के महीनों बाद, हमास ने पीए के साथ सुलह समझौता किया, और, 2007 के बाद पहली बार, इसने गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्से का नियंत्रण कुछ समय के लिए पीए को सौंप दिया. मिस्र के साथ भी रिश्ते सुधरे और पड़ोसी देश ने गाजा पट्टी के साथ अपनी सीमा पार करने पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी. समूह ने ईरान से भी मेल-मिलाप के लिए संपर्क किया और ईरान ने हमास को अपने सहयोगियों के नेटवर्क में वापस शामिल कर लिया और उसे पूरा समर्थन देना शुरू कर दिया. 
  8. 2020 में फिर की थी शांति योजना की घोषणा : 2018 में, इजरायल के साथ दीर्घकालिक युद्धविराम के लिए बातचीत चल रही थी और यह जनवरी 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की शांति योजना की घोषणा तक जारी रही, जिसे इजरायल ने आगे बढ़ने के मार्ग के रूप में अपनाया लेकिन फिलिस्तीनियों ने इसे एक असफल प्रयास बताकर खारिज कर दिया. हालांकि, मई 2021 में उनकी शत्रुता फिर से लौट आई. यरुशलम में कई हफ़्तों से बढ़ते तनाव के चलते फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इज़रायली पुलिस के बीच झड़पें हुईं, खास तौर पर अल-अक्सा मस्जिद के आसपास के परिसर में, जिसमें सैकड़ों लोग घायल हो गए. हमास ने जवाब में यरुशलम और दक्षिणी और मध्य इज़रायल में रॉकेट दागे, जिसके कारण हमास और इज़रायल के बीच 11 दिनों तक भीषण लड़ाई चली. 
  9. हमास की वर्षगांठ पर सिनवार ने कही थी ये बात : 2022 में हमास की स्थापना की वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित एक रैली में, सिनवार ने हर व्यक्ति से आह्वान किया कि यदि इज़रायल फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए कोई समझौता नहीं करता है, तो वे "अल-अक्सा की रक्षा के लिए तूफ़ान की तरह उठने के लिए तैयार रहें". अरबी में उन्होंने भीड़ को इकट्ठा करना जारी रखा: "हम आपके पास एक भयंकर बाढ़, अंतहीन रॉकेट और असीमित [संख्या में] सैनिकों की बाढ़ के साथ आएंगे. हम अपने लाखों लोगों (उम्माह) के साथ, एक के बाद एक ज्वार के साथ आपके पास आएंगे."
  10. 7 अक्टूबर को हमास ने किया था इजरायल पर हमला : 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने एक हमले में, जिसे उसने "ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड" नाम दिया, इजरायल पर अपनी स्वतंत्रता के बाद से सबसे विनाशकारी हमला किया. इसकी शुरुआत सिर्फ़ 20 मिनट में कम से कम 2,200 रॉकेटों की बौछार से हुई, जिससे कम से कम 1,500 आतंकवादियों को कवर मिला, जिन्होंने विस्फोटकों, बुलडोजरों और पैराग्लाइडरों का इस्तेमाल करके भारी किलेबंद सीमा पर दर्जनों बिंदुओं पर इजरायल में घुसपैठ की. उन्होंने न केवल सैन्य चौकियों पर हमला किया, बल्कि घरों के अंदर परिवारों और एक आउटडोर म्यूजिक फेस्टिवल में उपस्थित लोगों को भी मार डाला. कुछ ही घंटों में, लगभग 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य को बंधक बना लिया गया. इस हमले में सिनवार की रणनीति की झलक दिखाई दी, और इजरायलियों को बंधक बनाना कैदियों के आदान-प्रदान में उनकी व्यस्तता को दर्शाता है. इस हमले पर इज़रायल की प्रतिक्रिया गाजावासियों के लिए विनाशकारी थी. इज़रायल ने 50 साल में पहली बार युद्ध की घोषणा की और पूरी घेराबंदी लागू की, जिससे गाजा पट्टी में पानी, बिजली, भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद हो गई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारतीय छात्रों पर निर्वासन की तलवार लटकी, कनाडा सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
जेल में रहने से लेकर हमास का चीफ बनने तक, जानें कौन है इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार
डर गया या इंतकाम की तैयारी? 'लड़की' बने हमास चीफ सिनवार यह कैसी 'अय्यारी'
Next Article
डर गया या इंतकाम की तैयारी? 'लड़की' बने हमास चीफ सिनवार यह कैसी 'अय्यारी'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com