विज्ञापन

कैश, राशन और प्राइवेट शॉवर..., पूर्व हमास चीफ याह्मा सिनवार का आलीशान बंकर देख हो जाएंगे हैरान

61 वर्षीय सिनवार गाजा में युद्ध की स्थिति उत्पन्न होने के बाद से ही अपने गार्ड्स और करीबियों के साथ इस बंकर में शरण लिए हुए थे. फुटेज में UNRWA द्वारा सप्लाई किया गया राशन भी दिखाया गया है

कैश, राशन और प्राइवेट शॉवर..., पूर्व हमास चीफ याह्मा सिनवार का आलीशान बंकर देख हो जाएंगे हैरान
बंकर में कोलोन की कई बोतलें, प्राइवेट शॉवर और राशन भी मिला है.

इजरायली मिलिट्री ने एक नया फुटेज शेयर किया है, जिसमें उसने दावा किया है कि ये हमास के पूर्व चीफ याह्या सिनवार का बंकर था, जिस पर उन्होंने गाजा में चल रहे संघर्ष के पहले चरण के दौरान कब्जा किया था. 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर किए गए हमले के पीछे के मास्टरमाइंड माने जाने वाले याह्या ने वॉर से भागने की पूरी तैयारी की हुई थी और इस वजह से वो खान यूनुस के तबाह शहर के नीचे एक बंकर में नकदी, कोलोन और व्यक्तिगत सुख-सुविधाओं के भंडार के साथ छिपे हुए थे. 

इजरायली डिफेंस फोर्स ने एक वीडियो फुटेज शेयर किया है जिसमें सिनवार के बंकर की सभी डिटेल्स को दिखाया गया है. वीडियो में अच्छे से बना हुआ बंकर, मोर्डन शॉवर, कई सारे बाथरूम और पूरी तरह से फंक्शनल किचन और राशन देखा जा सकता है, जिस पर यूनाइटिड नेशन फिलिस्तीनी रेफ्यूजी एजेंसी का लोगो था. 

61 वर्षीय सिनवार गाजा में युद्ध की स्थिति उत्पन्न होने के बाद से ही अपने गार्ड्स और करीबियों के साथ इस बंकर में शरण लिए हुए थे. फुटेज में UNRWA द्वारा सप्लाई किया गया राशन भी दिखाया गया है जिससे इजरायल के लंबे समय से चले आ रहे आरोप को बल मिलता है कि हमास अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों से भोजन चुराता है, जिससे गाजा में पहले से ही गंभीर मानवीय संकट और भी गहरा जाता है. 

बंकर में कोलोन की कई बोतलें, हाइजीन सप्लाईज और यहां तक कि एक पर्सनल शॉवर भी था. बंकर का दौरा रहा रहे एक आईडीएफ सैनिक के मुताबिक सिनवार के निजी क्वार्टर में लाखों इजरायली शेकेल से भरी एक बड़ी तिजोरी शामिल थी. 

बंकर के दरवाजे के पास सैनिकों को हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों से भरे लॉकर मिले. आइडीएफ सिनवार को पकड़ पाती, उससे पहले ही वह बंकर से भाग गया था. रिपोर्ट का दावा है कि सिनवार पहले खान युनूस के नीचे इस बंकर में रह रहा था लेकिन जैसे ही इजरायली मिलिट्री उसतक पहुंचने वाली थी वैसे ही वह वहां से राफा की ओर भाग गया था. आईडीएफ ने शुरू में यह माना कि उनका सामना एक अन्य हमास लड़ाके से हुआ था लेकिन बाद में उन्होंने सिनवार को हताहतों में से एक के रूप में पहचान की. इजरायली ओटोप्सी के मुताबिक सिनवार की मौत सिर पर गोली लगने के कारण हुई. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
VIDEO : गाजा की सुरंग में 26 लाख का हर्मीस बैग लिए भागते हुए नजर आईं सिनवार की पत्नी, इजरायल ने किया दावा
कैश, राशन और प्राइवेट शॉवर..., पूर्व हमास चीफ याह्मा सिनवार का आलीशान बंकर देख हो जाएंगे हैरान
ईरान पर जवाबी कार्रवाई में क्या-क्या कर सकता है इजरायल
Next Article
ईरान पर जवाबी कार्रवाई में क्या-क्या कर सकता है इजरायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com