विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2012

ईरान के उपराष्ट्रपति ने पाकिस्तान का दौरा रद्द किया

Read Time: 2 mins
इस्लामाबाद: ईरान के उपराष्ट्रपति अली सईदलउ ने आखिरी पल में पाकिस्तान का अपना दौरा रद्द कर दिया। इसे दोनों देशों के बीच सम्बंधों में दरार के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले माह ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दौरा रद्द होने के बाद इस्लामाबाद के लिए यह दूसरा प्रमुख राजनयिक झटका है।

विदेश नीति पर ईरानी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद के वार्ताकार सईदलउ को लंबित द्विपक्षीय गैस पाइपलाइन परियोजना और अन्य योजनाओं को गति देने के लिए शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर आना था।

डॉन अखबार के मुताबिक सईदलउ के दौरे के अचानक रद्द होने को लेकर कोई औपचारिक कारण नहीं बताया गया है। यह ऐसे समय में हुआ है जब राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी भारत की ओर से तरलीकृत प्राकृतिक गैस के आयात को लेकर वार्ता करने कतर गए थे।

प्रमुख ऊर्जा और बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं में प्रगति के अभाव में पुतिन ने अचानक ही अक्टूबर में अपना दौरा रद्द कर दिया था। उर्जा क्षेत्र में रूस की कंपनी जागप्रोम को रूसी ईरान-पाकिस्तान पाइपलाइन के पाकिस्तानी हिस्से का अनुबंध देने में देरी को भी इसका एक वजह माना गया।

तेहरान में एक अज्ञात ईरानी अधिकारी के हवाले से डॉन अखबार ने पुष्टि की है कि ईरानी पक्ष के द्वारा सईदलउ के दौरे को रद्द कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि औपचारिक कारणों से उपराष्ट्रपति पाकिस्तान नहीं जा रहे क्योंकि ईरान को इस यात्रा से बहुत ज्यादा फायदा नहीं दिख रहा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;