विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

'चाहे मुंबई हो या किबुत्ज बेरी...', इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया मुबंई आतंकी हमले का जिक्र

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने उन सदस्य देशों की निंदा की जो आतंकवादी समूहों को हथियार, धन और प्रशिक्षण सहित सहायता प्रदान करते हैं. अमेरिकी सचिव ने कहा, "हमें किसी भी राष्ट्र के अपनी रक्षा करने और ऐसी भयावहता को दोहराने से रोकने के अधिकार की पुष्टि करनी चाहिए.

Read Time: 3 mins
'चाहे मुंबई हो या किबुत्ज बेरी...', इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया मुबंई आतंकी हमले का जिक्र
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फाइल फोटो)

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मुंबई में लश्कर-ए-तैयबा और इज़रायल में हमास के आतंकवादी हमलों को एक समान बताया है और इस बात पर जोर दिया है कि आतंकवाद के सभी कार्य "गैरकानूनी और अनुचित" हैं. गाजा स्थित हमास द्वारा इज़रायल पर 7 अक्टूबर के हमले के बाद मध्य पूर्व की स्थिति के बारे में संयुक्त राज्य सुरक्षा परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में बोलते हुए, ब्लिंकन ने उन सदस्य देशों की निंदा की जो आतंकवादी समूहों को हथियार, धन और प्रशिक्षण सहित सहायता प्रदान करते हैं. ब्लिंकन ने कहा, "हमें किसी भी राष्ट्र के अपनी रक्षा करने और ऐसी भयावहता को दोहराने से रोकने के अधिकार की पुष्टि करनी चाहिए.

इस परिषद का कोई भी सदस्य, इस पूरे निकाय में कोई भी राष्ट्र अपने लोगों की हत्या को बर्दाश्त नहीं कर सकता है या बर्दाश्त नहीं करेगा." अपने बयान में, ब्लिंकन ने हमास द्वारा इज़रायल के खिलाफ किए गए आतंकवादी हमलों और मुंबई में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा द्वारा किए गए हमलों के बीच की समानता पर प्रकाश डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि आतंकवाद के सभी कार्य गैरकानूनी और अनुचित हैं और वे गैरकानूनी और अनुचित हैं, चाहे वे नैरोबी या बाली इस्तांबुल या मुंबई, न्यूयॉर्क या किबुत्ज़ बेरी में लोगों को निशाना बनाते हों. " "वे गैरकानूनी और अनुचित हैं चाहे वे आईएसआईएस द्वारा, बोको हराम द्वारा, अल शबाब द्वारा, लश्कर-ए-तैयबा द्वारा या हमास द्वारा किए गए हों. 

ब्लिंकन ने कहा, वे गैरकानूनी और अनुचित हैं, चाहे पीड़ितों को उनके विश्वास, उनकी जातीयता, उनकी राष्ट्रीयता या किसी अन्य कारण से निशाना बनाया गया हो. ब्लिंकन की टिप्पणियां पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा द्वारा किए गए 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के संदर्भ में थीं. जहां 2008 में हुए इन हमलों में छह अमेरिकियों सहित 166 लोगों की जान गई थी. हमलों के दौरान, दस पाकिस्तानी आतंकवादियों ने 60 घंटे से अधिक समय तक मुंबई की घेराबंदी की, भारत आर्थिक राजधानी में कई व्यक्तियों को निशाना बनाया और मार डाला.

द टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लिंकन ने यह भी कहा कि फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए गाजा युद्ध में "मानवीय विराम" पर विचार किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, "फिलिस्तीनी नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए, इसका मतलब है कि हमास को उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए. " इज़रायल को नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए हर संभव सावधानी बरतनी चाहिए. भोजन, पानी, दवा और अन्य आवश्यक मानवीय सहायता गाजा में और उन लोगों तक पहुंचने में सक्षम होनी चाहिए जिन्हें इसकी आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें : Explainer: इजरायल गाजा पर जमीनी हमलों में क्यों कर रहा देरी?

ये भी पढ़ें : अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन की ईरान को चेतावनी दी, अमेरिकियों पर हमले का जवाब देंगे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक 1300 मौतें: मक्का में गर्मी से सबसे ज्यादा मिस्र के हाजी ही क्यों मर रहे? जानिए
'चाहे मुंबई हो या किबुत्ज बेरी...', इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया मुबंई आतंकी हमले का जिक्र
अब समय आ गया कि अमेरिका में हर पद के लिए भारतवंशी चुनाव लड़े : सांसद राजा कृष्णमूर्ति
Next Article
अब समय आ गया कि अमेरिका में हर पद के लिए भारतवंशी चुनाव लड़े : सांसद राजा कृष्णमूर्ति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;