विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2017

अमेरिका ने कैनेडी की हत्या से जुड़ी कई गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की

केंद्रीय खुफिया एजेंसी के करीब 680 रिकॉर्ड सार्वजनिक किए गए जिनमें से 553 कभी ना देखी गई फाइलें हैं.

Read Time: 2 mins
अमेरिका ने कैनेडी की हत्या से जुड़ी कई गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की
जॉन एफ कैनेडी की फाइल तस्वीर
वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की नवंबर, 1963 में हुई हत्या से संबंधित फाइलों को नेशनल आर्काइव्स ने शनिवार को जारी किया. केंद्रीय खुफिया एजेंसी के करीब 680 रिकॉर्ड सार्वजनिक किए गए जिनमें से 553 कभी ना देखी गई फाइलें हैं. सीआईए ने पहले राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर इनको जारी करने पर आपत्ति जताई थी. सीआईए की जारी की गई फाइलों में विस्तृत रिकॉर्ड हैं. उदाहरण के लिए इनमें विदेशी मिशनों में काम कर रहे सोवियत राजनयिकों की भर्ती करने की कोशिशों के रिकॉर्ड हैं. नेशनल आर्काइव्स ने कहा कि ऑनलाइन प्रकाशित अन्य दस्तावेज न्याय विभाग, रक्षा विभाग और सदन की एक समिति के हैं जिन्होंने टेक्सास के डलास में 22 नवंबर 1963 को हुई कैनेडी की हत्या की जांच की थी.

यह भी पढ़ें : कैनेडी हत्याकांड: डोनाल्ड ट्रंप का सभी दस्तावेज जारी करने का वादा

पूर्व राष्ट्रपति की हत्या की जांच करने वाले आधिकारिक वारेन आयोग ने कहा था कि पूर्व मरीन कोर्प के शार्पशूटर ली हार्वे ऑस्वाल्ड ने अकेले इस वारदात को अंजाम दिया था. बहरहाल, ऐसी अटकलें लगाई गई कि अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति की हत्या के पीछे ज्यादा गहरी साजिश रची गई थी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई और सीआईए को यह बताने के लिए 26 अप्रैल, 2018 तक छह महीने का समय दिया है कि क्यों बाकी के दस्तावेजों को सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए. नेशनल आर्काइव्स ने 26 अक्टूबर को 2,891 दस्तावेज और 24 जुलाई को 3,810 रिकॉर्ड सार्वजनिक किए थे.

ऑस्वाल्ड वर्ष 1959 में सोवियत संघ चला गया था लेकिन वर्ष 1962 में अमेरिका लौट आया था. कैनेडी की हत्या के दो दिन बाद एक नाइटक्लब के मालिक ने ऑस्वाल्ड की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;