विज्ञापन
This Article is From May 18, 2012

ओबामा-जरदारी बैठक की फिलहाल कोई योजना नहीं : अमेरिका

वाशिंगटन: शिकागो में होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा उनके पाकिस्तानी समकक्ष आसिफ अली जरदारी के बीच द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं है। सम्मेलन शनिवार को शुरू हो रहा है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टॉम डोनिलोन ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘अभी की जानकारी के मुताबिक सम्मेलन में 61 देश उपस्थिति रहेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति उन सभी के साथ द्विपक्षीय बैठक नहीं करने जा रहे हैं। फिलहाल राष्ट्रपति जरदारी के साथ अलग से द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं है..।’’ दोनिलोन ने कहा कि हालांकि शिकागो सम्मेलन के दौरान ओबामा का अफानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के साथ द्विपक्षीय बैठक की योजना है। इसका कारण सबको पता है क्योंकि इस महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय बैठक का फोकस अफगानिस्तान है।

उन्होंने कहा कि नाटो ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिये पाकिस्तानी राष्ट्रपति को न्यौता दिया है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। अपने विदेश मंत्री तथा विदेश सचिव के साथ जरदारी रविवार को बैठक में शामिल होंगे।

बंद मार्ग खोले जाने को लेकर पाकिस्तान के साथ जारी बातचीत पर प्रतिक्रिया देते हुए डोनिलोन ने कहा कि दोनों देशों ने अच्छी प्रगति हुई है लेकिन अभी ऐसी कोई निर्णय नहीं हुआ है जिसकी यहां घोषणा की जाए। उन्होंने कहा, ‘‘हमने आपूर्ति मार्ग खोले जाने को लेकर प्रगति की है। ये मार्ग सीमा पार 24 पाकिस्तानी सेना के मारे जाने की घटना के बाद पिछले नवंबर से बंद हैं।’’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com