विज्ञापन
This Article is From Mar 17, 2015

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान को लखवी से जुड़े 'पुख्ता सुबूत' दिए हैं

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान को लखवी से जुड़े 'पुख्ता सुबूत' दिए हैं
फाइल फोटो
वाशिंगटन:

पाकिस्तान को मुंबई हमले की साजिश रचने वालों को न्याय के कटघरे तक लाने के उसके वादे याद दिलाने के कुछ ही दिन बाद अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि उनके देश ने साल 2008 के मुंबई हमले में लश्कर-ए-तैयबा के संचालन कमांडर जकीउर रहमान लखवी की संलिप्तता के बारे में 'पुख्ता सबूत' पाकिस्तान के साथ साझा किए हैं।

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर कहा, 'अमेरिका ने पाकिस्तान को (लखवी के बारे में) विश्वसनीय सबूत दिए हैं।' अधिकारी ने यह कहते हुए इस संबंध में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया कि यह एक कानूनी मामला है। उन्होंने बताया कि अमेरिका ने लखवी और मुंबई आतंकी हमले में शामिल अन्य लोगों के बारे में पाकिस्तान को जो सूचना दी है वह विश्वसनीय है।

अमेरिका ने मुंबई आतंकी हमले में शामिल लोगों के बारे में जो सूचना मुहैया कराई है वह डेविड हेडली से पूछताछ पर आधारित है। हेडली मुंबई हमले में संलिप्तता के जुर्म में जेल की सजा काट रहा है।

अमेरिका की सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया इकाइयों ने मुंबई आतंकवादी हमले के बारे में जांच की है। अमेरिका सरकार के एक अधिकारी ने कहा, 'अब तक न्याय विभाग एवं संघीय जांच ब्यूरो ने मुंबई हमले की जांच में काफी मदद की और भारी मात्रा में सबूत इकट्ठा करने में सहयोग किया।'

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, 'जैसा राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि मुंबई (हमले) को अंजाम देने वालों, उसके लिए धन प्रदान करने वालों और प्रायोजकों को उनके अपराधों के लिए जवाबदेह ठहराया जाए, हम सभी सरकारों से ऐसा करने का आह्वान करते हैं।'

इस सूचना के आने से एक सप्ताह पहले अमेरिका ने कहा था कि पाकिस्तान के साथ आतंकवाद से निपटने के लिए मजबूत साझेदारी है। तब अमेरिका ने इस्लामाबाद से अपील की थी कि वह 26/11 हमलों के साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे में लाने का अपना वादा पूरा करे।

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा था, 'पाकिस्तान सरकार ने मुंबई हमलों को अंजाम देने वालों और उन्हें वित्तीय मदद देने वालों को न्याय के कटघरे में लाने में सहयोग करने का वादा किया था। हम पाकिस्तान से उस वादे को पूरा करने की अपील करते हैं।'

पचपन वर्षीय लखवी मुंबई हमलों का कथित मास्टरमाइंड है और फिलहाल जन सुरक्षा व्यवस्था के तहत पाकिस्तान की जेल में है। पिछले सप्ताह एक अदालत ने लखवी को जेल से रिहा करने के निर्देश दिए थे। इस कदम का भारत ने कड़ा विरोध जताया था। लखवी को इस आदेश पर अमल से पहले ही पिछले सप्ताह फिर हिरासत में ले लिया गया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com