विज्ञापन
This Article is From Aug 06, 2017

उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने में कामयाब रहा अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद से उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया गया यह पहला इस तरह का कदम है.

उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने में कामयाब रहा अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध और कड़े करने के संबंध में अमेरिका की ओर से तैयार प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया. इसमें निर्यात पर भी रोक शामिल है जिसका लक्ष्य प्योंगयांग को एक अरब डॉलर के वार्षिक राजस्व से वंचित करना है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद से उत्तर कोरिया के खिलाफ उठाया गया यह पहला इस तरह का कदम है और इसने अपने सहयोगी को दंडित करने की चीन की इच्छा को रेखांकित किया है.

'अमेरिकी प्रतिबंधों से परमाणु महत्वाकांक्षा मजबूत होगी': उत्तर कोरिया ने कहा है कि इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिका द्वारा उस पर लगाए गए एकतरफा प्रतिबंध केवल प्योंगयांग की परमाणु हथियारों के संकल्प को और मजबूत ही करते हैं. इस हफ्ते की शुरुआत में उत्तर कोरिया के ताजा अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल परीक्षण की प्रतिक्रिया स्वरूप अमेरिका ने उस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने अपने देश के नागरिकों से उत्तर कोरिया छोड़ने के लिए कहा

वीडियो: किम जोंग-उन के बारे में जानें 10 बातें/strong>

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार देर रात कहा, "अमेरिका के प्रतिबंध अन्य देशों भले ही प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन उत्तर कोरिया को कभी नहीं." 

प्रवक्ता ने बताया, "उत्तर कोरिया पर युद्ध और अत्यधिक प्रतिबंध लगाने की अमेरिका की धमकी केवल उसकी सतर्कता और सहनशक्ति को बढ़ाएगी और उसकी परमाणु हथियारों तक पहुंच के औचित्य को जायज ठहराएगी."

इनुपट: भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com