यूक्रेन जासूस प्रमुख की पत्नी को दिया गया जहर : रिपोर्ट

यूक्रेनस्का प्रावदा ने एक सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि संभवतः उनके भोजन में जहर मिला कर दिया गया था और जीयूआर के कई अन्य स्टाफ सदस्यों को भी जहर दिया गया था.

यूक्रेन जासूस प्रमुख की पत्नी को दिया गया जहर : रिपोर्ट

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कीव:

यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख की पत्नी को जहर दिया गया है, कई यूक्रेनी मीडिया आउटलेट्स ने अज्ञात खुफिया स्रोतों का हवाला देते हुए मंगलवार को ये रिपोर्ट दी. 

रॉयटर्स के अनुसार मारियाना बुडानोवा किरिलो बुडानोव की पत्नी हैं, जो यूक्रेनी सैन्य खुफिया एजेंसी जीयूआर के प्रमुख हैं, जो 21 महीने के युद्ध के दौरान रूसी सेना के खिलाफ गुप्त अभियानों में प्रमुख रूप से शामिल रही है. 

बुडानोव यूक्रेन में काफी फेमस हैं. उन्हें रूस पर जवाबी हमला करने के प्रयासों के पर्दे के पीछे के मास्टरमाइंड के रूप में चित्रित किया गया है. रूसी मीडिया में वह एक हेट फिगर हैं. 

यदि जानबूझकर जहर देने की पुष्टि की जाती है, तो उनकी पत्नी को कथित तौर पर जहर देना एक हाई-प्रोफाइल यूक्रेनी नेतृत्व के व्यक्ति के परिवार के सदस्य को निशाना बनाने का सबसे गंभीर मामला होगा क्योंकि मॉस्को ने पिछले साल फरवरी में अपना आक्रमण शुरू किया था.

यूक्रेन की सैन्य खुफिया और घरेलू सुरक्षा सेवाओं ने फिलहाल पूरे मामले पर टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया है. 

एक मीडिया आउटलेट, बैबेल ने एक अनाम स्रोत का हवाला दिया, जिसने कहा कि बुडानोवा अस्पताल में थीं, और विषाक्तता के प्रभाव के लिए उपचार का कोर्स पूरा कर रही थीं. सार्वजनिक प्रसारक सस्पिल्ने और ऑनलाइन आउटलेट्स उक्रेन्स्का प्रावदा और आरबीसी यूक्रेना ने भी बताया कि उसे जहर दिया गया था. 

यूक्रेनस्का प्रावदा ने एक सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि संभवतः उनके भोजन में जहर मिला कर दिया गया था और जीयूआर के कई अन्य स्टाफ सदस्यों को भी जहर दिया गया था.

रूसी मीडिया ने बताया है कि मॉस्को की एक अदालत ने अप्रैल में आतंकवाद के आरोप में बुडानोव को उसकी अनुपस्थिति में गिरफ्तार कर लिया था.

मॉस्को ने पहले एक युद्ध-समर्थक रूसी ब्लॉगर और रूसी धरती पर एक युद्ध-समर्थक पत्रकार की हत्या के लिए यूक्रेनी गुप्त सेवाओं को दोषी ठहराया था. कीव उन मौतों में शामिल होने से इनकार करता है. बुडानोव ने पहले कहा था कि वह "यूक्रेन की पूरी जीत तक इस दुनिया में कहीं भी रूसियों को मारता रहेगा".

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- बिहार : छुट्टियों पर विवाद के बीच विभाग ने दी सफाई, कहा - सामान्य और उर्दू स्कूलों के लिए अलग कैलेंडर
-- बाहर निकले 41 मजदूर सुरक्षित, अब उत्तराखंड की सुरंग ढहने के कारण का लगाया जा रहा पता