यूक्रेन में रूस के घुसने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द की रूसी समकक्ष के साथ मुलाकात, बोले- 'अब कोई मतलब नहीं'

ब्लिंकन ने आरोप लगाया कि पुतिन ने यूक्रेन के लोकतंत्र को नष्ट करने की योजना बनाई है.

यूक्रेन में रूस के घुसने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द की रूसी समकक्ष के साथ मुलाकात, बोले- 'अब कोई मतलब नहीं'

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रद्द की रूसी समकक्ष के साथ मुलाकाl

वाशिंगटन:

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने रूसी समकक्ष के साथ होने वाली बैठक रद्द करते हुए कहा कि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण की शुरुआत कर दी है.  अमेरिकी विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकन ने कहा कि दुनिया को, रूस को उन अपराधों के लिए दंडित करने के लिए अपनी पूरी आर्थिक शक्ति के साथ जवाब देना चाहिए, जो उसने पहले ही किए हैं या जिन्हें करने की वह योजना बना रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘ रूस की अर्थव्यवस्था पर कड़ा प्रहार करें.'' रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ‘‘डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक'' की 'स्वतंत्रता' को मान्यता देने के आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद क्षेत्र में तनाव और रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने की आशंका बढ़ गई है. पुतिन ने रूसी सैनिकों की वहां तैनाती के आदेश भी दिए हैं, जिसे क्रेमलिन ने मॉस्को समर्थक क्षेत्र में एक ‘‘शांति अभियान'' करार दिया है.

ब्लिंकन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यूक्रेन पर और अधिक रूसी आक्रमण जो अब शुरू हो गया है, इसका स्पष्ट अर्थ है कि कूटनीति को आगे बढ़ाने के लिए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ इस सप्ताह बैठक करने का अब कोई मतलब नहीं है. दोनों नेता 24 फरवरी को यूरोप में मुलाकात करने वाले थे.

यूक्रेन संकट : रूसी सांसदों ने राष्ट्रपति पुतिन को देश से बाहर बल प्रयोग की इजाजत दी

विदेश मंत्री ने कहा कि जैसा कि अमेरिका ने हमेशा कहा है कि वह यूक्रेन पर हमला रोकने और चीज़ें बदतर स्थिति में पहुंचने से रोकने के लिए कुछ भी करेगा. ब्लिंकन ने आरोप लगाया कि पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने, यूक्रेन और उसके लोगों को नियंत्रित करने, यूक्रेन के लोकतंत्र को नष्ट करने की योजना बनाई है, जो यूक्रेन को रूस के हिस्से के रूप में पुनः प्राप्त करने का प्रयास प्रतीत होता है.

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘ इसलिए यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है. यूक्रेन खतरे में है.'' उन्होंने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति पुतिन खुले तौर पर और हिंसक रूप से उन कानूनों तथा सिद्धांतों का उल्लंघन कर रहे हैं, जिन्होंने दशकों से पूरे यूरोप और दुनिया भर में शांति बनाए रखी है. यूक्रेन, अमेरिका और कई अन्य देशों द्वारा अनुरोध पर बुलाए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आपात सत्र में कल यूक्रेन की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता पर रूस के नए सिरे से किए गए हमले, अंतरराष्ट्रीय कानून तथा संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उल्लंघन की निंदा की गई .''
वहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि पूरा विश्व यूक्रेन के साथ है.

Russia के राष्ट्रपति Putin पर भड़के US के राष्ट्रपति Joe Biden, कहा- 'पुतिन खुद को समझते क्या हैं!'

उन्होंने कहा, ‘‘पुतिन युद्धग्रस्त यूक्रेन की जमीन और वहां रहने वाले लोगों के अलावा और भी बहुत कुछ चाहते हैं. उन्हें केवल हमारी एकता और संकल्प से रोका जा सकता है, और हम उसे अब भी रोक सकते हैं. यूक्रेन तनाव कम करने के लिए राजनयिक प्रयासों में अमेरिका, यूरोपीय संघ और नाटो के साथ सम्पर्क में है.'' कुलेबा ने रूस पर निरंतर दबाव बनाने का आह्वान किया. कुलेबा ने कहा, ‘‘ अगर इसमें नियमित रूप से कार्यकारी आदेश जारी करना या नए प्रतिबंध शामिल हों, तो हमें यह देखकर बहुत खुशी होगी.''
 

ये भी देखें-युद्ध की आशंकाओं को लेकर भारत ने जताई चिंता, यूक्रेन से एयर इंडिया के विमान से वतन लौटे 242 लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)