विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Ukraine से भारतीयों को निकालने के लिए ढूंढे रहे वैकल्पिक रास्ते : MEA के सूत्र

Russian Ukraine War: यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास में रूसी भाषा बोलने वाले और अधिकारी भेजे गए हैं और भारतीय अधिकारियों की तैनाती यूक्रेन के पड़ौसी देशों में भी की जा रही है. :- विदेश मंत्रालय के सूत्र

Ukraine से भारतीयों को निकालने के लिए ढूंढे रहे वैकल्पिक रास्ते : MEA के सूत्र
Ukraine पर Russia के हमले के बाद यूक्रेन का एयरस्पेस बंद हो गया है

Russia Ukraine War: रूसी हमले के बाद यूक्रेन का एयरस्पेस बंद होने पर अब भारत (India) अपने नागरिकों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकलाने के लिए वैकल्पिक रास्ते ढूंढ़ने की कोशिश कर रहा है. पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन पर रूस ने कई ओर से हमला बोल दिया है. एयरस्पेस बंद होने के बाद यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को लेने जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट को बीच रास्ते से दिल्ली वापस लौटना पड़ा था.  इंटरनेट पर मौजूद फ्लाइट ट्रैकर्स पर यूक्रेन के एयरबेस पर किसी कमर्शियल एयरक्राफ्ट की हलचल नहीं दिखाई दे रही है.   सूत्रों के अनुसार विदेश मंत्रालय उच्च स्तरीय बैठक कर रहा है और यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीयों को सुरक्षित निकालने की योजना पर चर्चा हो रही है.  

यह भी पढ़ें:- Ukraine Russia Crisis: जहां हैं सुरक्षित रहें, शांति बनाए रखें, यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने जारी की एडवायज़री

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास में रूसी भाषा बोलने वाले और अधिकारी भेजे गए हैं और भारतीय अधिकारियों की तैनाती यूक्रेन के पड़ौसी देशों में भी की जा रही है.  

भारतीय दूतावास की ओर से यूक्रेन में रह रहे भारतीय छात्रों और नागरिकों के लिए कई गाइडलाइन भी जारी की गई हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव पर भी रूस का हमला हो रहा है. भारतीय दूतावास की ओर से अपने नागरिकों को कीव की यात्रा करने से मना किया गया है. साथ ही अस्थाई तौर से उन्हें अपने शहरों में खासकर पश्चिमी सीमा के पास के देशों से लगती सीमा के पास सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है.  

यूक्रेन की राजधानी कीव में मौजूद भारतीय दूतावास की तरफ से एडवायज़री जारी कर कहा गया है कि  यूक्रेन में बहुत अनिश्चितता की स्तिथी है. आप शांति बनाए रखे और अपने घरों, हॉस्टलों और रास्तों में जहां हैं, वहां सुरक्षित रहें. इस एडवायज़री में कहा गया है कि राजधानी कीव की तरफ यात्रा कर रहे भारतीय अस्थाई तौर पर अपने शहरों में सुरक्षित स्थानों पर लौट जाएं, ख़ास कर यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से लगते सुरक्षित स्थानों की ओर जाने की सलाह दी गई है.

 वहीं भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, भारत तेज़ी से बदलते हालात पर बारीक नज़र रखे हुए है. सरकार का फोकस भारतीयों, विशेषकर विद्यार्थियों, की सुरक्षा पर है. विदेश मंत्रालय के कंट्रोल रूम का विस्तार किया जा रहा है, और उसे 24x7 के आधार पर ऑपरेशनल कर दिया गया है, यानी कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है.

यह भी देखें:- Ukraine-Russia युद्ध टालने के रास्ते क्या अब भी खुले हैं? पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का रूस पर कितना असर?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Ukraine से भारतीयों को निकालने के लिए ढूंढे रहे वैकल्पिक रास्ते : MEA के सूत्र
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com