विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2016

पापुआ न्यू गिनी में 7.9 तीव्रता का भूकंप, हल्की सुनामी आई, कोई नुकसान नहीं

पापुआ न्यू गिनी में 7.9 तीव्रता का भूकंप, हल्की सुनामी आई, कोई नुकसान नहीं
सिडनी: पापुआ न्यू गिनी में शनिवार को जबर्दस्त भूकंप आया, जिससे इस प्रशांत द्वीप राष्ट्र में छोटी सुनामी आई और बिजली गुल हो गई. वैसे किसी जान-माल के नुकसान की फिलहाल खबर नहीं है.

अमेरिकी भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि 7.9 तीव्रता का यह भूकंप पापुआ न्यू गिनी के तारोन से 46 किलोमीटर दूर 103 किलोमीटर की गहराई पर आया. कम गहराई वाले भूकंपों की तुलना में ज्यादा गहराई वाले भूकंपों से नुकसान कम होने की संभावना रहती है.

यूएसजीएस ने पहले कहा था कि भूकंप की तीव्रता 8 है, लेकिन बाद में उसने उसे घटा दिया.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने बताया कि पापुआ न्यू गिनी एवं आसपास के इलाकों में सुनामी का खतरा है. पापुआ न्यू गिनी के तटीय क्षेत्रों में एक से तीन मीटर ऊंची सुनामी लहरें उठने की संभावना है, जबकि सोलोन द्वीप समेत अन्य क्षेत्रों में यह 0.3 मीटर से कम ऊंची होंगी.

राजधानी पोर्ट मोर्सबाय के जियोफिजिकल ऑब्जवेटरी के भूगर्भ विज्ञानी फेलिक्स तरानु ने बताया कि न्यू आयरलैंड के द्वीप के तटीय हिस्सों में एक मीटर से कम वाली सुनामी आई. फिलहाल सुनामी या भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. वैसे, अधिकारी लोगों से संपर्क करने में अब भी जुटे हैं.

तरानु ने बताया कि भूकंप से उत्तरपूर्वी पापुआ न्यू गिनी के कोकोपो में बिजली गुल हो गई, लेकिन शहर से व्यापक नुकसान की कोई खबर नहीं है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com