विज्ञापन
This Article is From May 18, 2017

चीन-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए बीजिंग की यात्रा करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप संबंधों को मजबूत करने के लिए आवश्यक उन क्षेत्रों में समझौते करना चाहते हैं जिनमें हम किसी समझौते पर अभी नहीं पहुंच पाए हैं और हम उम्मीद करते हैं कि वह ये समझौते करेंगे.

चीन-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए बीजिंग की यात्रा करेंगे डोनाल्ड ट्रंप
प्रतीकात्मक तस्वीर
वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध मजबूत करने और ‘संघषरें को कम करने’ के एजेंडे के साथ संभवत  इस साल चीन की यात्रा करेंगे. फ्लोरिडा स्थित ट्रंप के मार ए लागो रिसॉर्ट में पिछले महीने ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग की पहली बैठक के बाद अमेरिका और चीन के संबंधों में अहम प्रगति दिखाई देने के बीच यह खबर सामने आई है. चिनफिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति से उस समय कहा था कि चीन और अमेरिका के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए ‘हजारों कारण’ है और उन्हें तोड़ने का ‘कोई कारण' नहीं है. उन्होंने इस बैठक के दौरान ट्रंप को चीन की यात्रा का निमंत्रण भी दिया था.

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप संबंधों को मजबूत करने के लिए आवश्यक उन क्षेत्रों में समझौते करना चाहते हैं जिनमें हम किसी समझौते पर अभी नहीं पहुंच पाए हैं और हम उम्मीद करते हैं कि वह ये समझौते करेंगे. ये समझौते हमें संघर्ष को कम करने और लोगों के लिए और आर्थिक अवसर पैदा करने में मदद करेंगे.' हालांकि इस यात्रा के लिए कोई तिथि तय नहीं की गई है लेकिन इस पर पिछले कुछ समय से चर्चा चल रही है.

अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘हम इस पर कुछ समय से चर्चा कर रहे हैं. हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. मेरा मानना है कि अब इस प्रकार के संकेत मिल रहे हैं कि अमेरिका और चीन के संबंध पहले की तुलना में मजबूत बन रहे हैं.’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com