विज्ञापन
This Article is From Jun 04, 2015

दक्षिण कोरिया : मर्स वायरस के बढ़ते प्रकोप से लोगों में खौफ, 700 से ज्यादा स्कूल-कॉलेज बंद

दक्षिण कोरिया : मर्स वायरस के बढ़ते प्रकोप से लोगों में खौफ, 700 से ज्यादा स्कूल-कॉलेज बंद
प्रतीकात्मक चित्र
सोल: अब तक 35 लोगों को संक्रमित कर चुके मर्स वायरस के प्रकोप के मद्देनजर दक्षिण कोरिया में सैकड़ों स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मर्स के कारण दो लोग मारे जा चुके हैं और हजारों लोगों ने अपनी यात्रा की योजनाएं रद्द कर दी हैं। लोगों में फैली घबराहट को कम करने के लिए अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

मर्स यानी (मिडल ईस्ट रेस्पीरेटरी सिंड्रोम) के प्रकोप को लेकर लोगों में पैदा हुए डर के चलते 700 से ज्यादा शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं, जिनमें छोटे बच्चों के स्कूल से लेकर कॉलेज तक शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पांच और मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या अब 35 हो गई है। पहला मामला 20 मई को सामने आया था, जिसमें 68 साल के एक व्यक्ति को सउदी अरब की यात्रा के बाद संक्रमित पाया गया था।

उसके बाद से उन 1300 लोगों को अलग-थलग रखा गया है, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर वायरस के संपर्क में आए होंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग मुंह पर मास्क लगाकर बसों और सबवे में देखे जा रहे हैं।

कोरिया पर्यटन संगठन (केटीओ) ने कहा कि मर्स वायरस के डर से लगभग 7,000 पर्यटकों ने अपनी दक्षिण कोरिया की सामूहिक यात्राएं रद्द कर दी हैं। इनमें से अधिकतर पर्यटक चीन और ताइवान से थे।

वैश्विक स्तर पर मर्स अब तक 1161 लोगों को संक्रमित कर चुका है और इसके कारण 436 लोग मारे जा चुके हैं। 20 से भी ज्यादा देशों में संक्रमण के मामले देखे गए हैं और अधिकतर मामले सउदी अरब में पाए गए हैं।

इस वायरस का कोई इलाज या टीका फिलहाल नहीं है। इसे सार्स से कम संक्रामक, लेकिन घातक वायरस माना जा रहा है। साल 2003 में एशिया में फैले सार्स के कारण सैकड़ों लोग मारे गए थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com