विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2016

सोलोमन द्वीप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी वापस ली गई

Read Time: 2 mins
सोलोमन द्वीप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी वापस ली गई
प्रतीकात्मक फोटो
सिडनी: सोलोमन द्वीप के पास गुरुवार को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी. शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 8.8 बताई गई थी. हालांकि शुरू में दक्षिण प्रशांत महासागर क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी लेकिन बाद में उसे वापस ले लिया गया.

सोलोमन द्वीप के नेशनल डिजास्‍टर मैनेजमेंट ऑफिस के निदेशक लोटी येट्स ने बताया कि उन्‍हें मलाइटा में इमारतों के ढहने की रिपोर्ट मिली है. मलाइटा द्वीप समुद्र में आए इस भीषण भूकंप के केंद्र के पास ही स्थित है.

येट्स ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि ज्‍यादातर घर परंपरागत सामानों से तैयार किए जाते हैं इसलिए मलाइटा में कुछ घरों के क्षतिग्रस्‍त होने की सूचना तो मिली है लेकिन किस हद तक नुकसान हुआ है इसकी जानकारी फिलहाल उपलब्‍ध नहीं है.

उन्‍होंने बताया कि कई गांवों को खाली करा लिया गया है और लोगों को ऊंचे स्‍थानों पर भेजा गया. अभी तक किसी की जान जाने की कोई खबर नहीं है. येट्स ने बताया कि मलाइटा में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक हेलिकॉप्‍टर भेजा गया है. सोलोमन द्वीप की करीब एक चौथाई आबादी यानी करीब 6 लाख लोग मलाइटा में ही रहते हैं.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र ने हालांकि सोलोमन और उसके आसपास के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी थी लेकिन कुछ घंटों बाद उसने कहा कि खतरा टल गया है.

हवाई के लिए जारी की गई सुनामी की चेतावनी भी रद्द कर दी गई.

स्थानीय समयानुसार भूकंप सुबह चार बजकर अठतीस मिनट पर आया है. इसका अधिकेन्द्र सोलोमन द्वीप में प्रांतीय राजधानी किराकिरा से करीब 68 किलोमीटर पश्चिम में 48 किलोमीटर की गहराई में था.
(इनपुट भाषा से भी)


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;