विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 04, 2018

सिंगापुर-क्वालालंपुर दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग : अध्यन

ब्रिटेन की एयर ट्रेवल इंटेलिजेंस कंपनी ओएजी के एक अध्यन के अनुसार सिंगापुर और कुआलालम्पुर के बीच का मार्ग दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग है.

Read Time: 2 mins
सिंगापुर-क्वालालंपुर दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग : अध्यन
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
सिंगापुर: ब्रिटेन की एयर ट्रेवल इंटेलिजेंस कंपनी ओएजी के एक अध्यन के अनुसार सिंगापुर और कुआलालम्पुर के बीच का मार्ग दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग है. कुआलालम्पुर और सिंगापुर के बीच फरवरी के अंत तक कुल 30,500 उड़ानें दर्ज की गई. ओएजी के मुताबिक, इस मार्ग पर प्रतिदिन औसतन 84 उड़ानें दर्ज की गई. इस हवाई मार्ग पर सिंगापुर एयरलाइंस और मलेशिया एयरलाइंस से लेकर एयरएशिया जैसे विमान कंपनियां सेवाएं प्रदान करती हैं. यही नहीं, इन दोनों शहरों को आपस में जोड़ने के लिए हाई - स्पीड रेलवे लाइन का निर्माण किया जा रहा है और इसके 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है. यह यात्रा के समय को लगभग पांच घंटे से घटाकर 90 मिनट कर देगा.

यह भी पढ़ें : भारत-अफगानिस्तान एयर कार्गो कॉरीडोर जल्द होगा शुरू

विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई मार्ग हांग कांग से ताइवान की राजधानी ताइपे के बीच है. फरवरी के अंत तक इनके बीच कुल 28,887 उड़ानें दर्ज की गई. वहीं, 27,304 उड़ानों के साथ जर्काता और सिंगापुर हवाई मार्ग तीसरा सबसे व्यस्त मार्ग है. ओएजी ने कहा कि विश्व के शीर्ष 20 व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्गों में एशिया का पलड़ा भारी है, एशिया में ऐसे 14 व्यस्त मार्ग है. वहीं, यूरोप में दो, उत्तरी अमेरिका में दो, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बीच एक जबकि पश्चिम एशिया में एक मार्ग है.

VIDEO : AI की उड़ान के दौरान जोरदार झटके से गिरा खिड़की का पैनल​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
OAG
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;