विज्ञापन
This Article is From Jun 04, 2018

वैज्ञानिकों को सौरमंडल से बाहर एक ग्रह पर पानी और धातु के सुराग मिले

वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर स्थित एक ग्रह पर कई धातुओं की मौजूदगी के सुरागों का पता लगाने के साथ ही यहां पानी होने के संभावित संकेतों की पहचान की है

वैज्ञानिकों को सौरमंडल से बाहर एक ग्रह पर पानी और धातु के सुराग मिले
प्रतीकात्मक फोटो
लंदन: वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर स्थित एक ग्रह पर कई धातुओं की मौजूदगी के सुरागों का पता लगाने के साथ ही यहां पानी होने के संभावित संकेतों की पहचान की है. यह ग्रह अभी तक खोजा गया सबसे कम घनत्व वाला बाहरी ग्रह है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज और स्पेन के इंस्टीट्यूटो डे एस्ट्रोफिजिका डे केनरियास की टीम ने ग्रेन टेलीस्कोपियो केनरियास का इस्तेमाल कर डब्ल्यूएएसपी-127 बी का अवलोकन किया. बड़े आकार के इस ग्रह का आसमान आंशिक रूप से साफ है और इसके वायुमंडल में धातुओं की मौजूदगी के ठोस संकेत मिले हैं. 

यह भी पढ़ें: NASA की बड़ी कामयाबी, गूगल एआई की मदद से खोज निकाला 8 ग्रहों वाला सौर मंडल

डब्ल्यूएएसपी-127 बी का अर्द्धव्यास बृहस्पति ग्रह से 1.4 गुणा ज्यादा है लेकिन इसका द्रव्यमान बृहस्पति का केवल 20 प्रतिशत है. हमारे सौरमंडल में इस ग्रह के समान कोई दूसरा ग्रह नहीं है और यह आज तक खोजे गए हजारों बाहरी ग्रह में से सबसे दुर्लभ है. यह अपने मूल सितारे की परिक्रमा करने में केवल चार दिन लेता है और इसका सतही तापमान करीब 1127 डिग्री सेल्सियस है. डब्ल्यूएएसपी -127 बी के अवलोकन से इसके वातावरण में क्षारीय धातुओं के बड़ी मात्रा में मौजूद होने की पुष्टि करता है जिसके साथ ही पहली बार किसी बाहरी ग्रह में सोडियम , पोटेशियम और लिथियम के होने की पहचान हो रही है. 

यह भी पढ़ें:  हमारे सौरमंडल और चंद्रमा-सूर्य के बारे में कितना जानते हैं आप...?

अनुसंधानकर्ताओं को यहां पानी की मौजूदगी के भी संकेत मिले हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com