विज्ञापन

Russia-Ukraine War: रूस बोला-यूक्रेन मामले में कभी भी चीन से सैन्य मदद नहीं मांगी, 10 बातें

 जेलेंस्‍की ने आधी रात के तुरंत बाद जारी एक वीडियो संबोधन में कहा, "यदि आप हमारे आकाश को बंद नहीं करते हैं, तो यह केवल कुछ समय की बात है, जब रूसी रॉकेट आपके क्षेत्र में, नाटो क्षेत्र पर गिरेंगे."

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने नाटो से अपने देश पर नो-फ्लाई जोन लागू करने की मांग की है. (फाइल फोटो)

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की ने सोमवार को नाटो से अपने देश पर नो-फ्लाई जोन लागू करने की गुहार लगाई है. जेलेंस्‍की ने आधी रात के तुरंत बाद जारी एक वीडियो संबोधन में कहा, "यदि आप हमारे आकाश को बंद नहीं करते हैं, तो यह केवल कुछ समय की बात है, जब रूसी रॉकेट आपके क्षेत्र में, नाटो क्षेत्र पर गिरेंगे." उधर, यूक्रेन और रूस के बीच चौथे दौर की शांति वार्ता आज होने जा रही है. दोनों पक्षों की ओर से पिछले दौर में हुई बातचीत को सकारात्‍मक बताया गया है, ऐसे में यह बातचीत महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है. यूक्रेन और रूस युद्ध के अपडेट से जुड़ी 10 बातें:

  1. यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस द्वारा चीन से सैन्य मदद मांगे जाने की अमेरिकी रिपोर्ट पर विवाद खड़ा हो गया है. अमेरिकी एनएसए ने इसको लेकर चीन को चेतावनी दी है. वहीं चीन ने कहा है कि अमेरिका दुष्प्रचार फैला रहा है. इस बीच रूस ने भी कहा है कि उसने यूक्रेन पर हमले के लिए कभी भी चीन से सैन्य मदद की मांग नहीं की है. 
  2. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को एक कॉल में यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया है. 
  3. फाइनेंशियल टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट ने रविवार को अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी के आक्रमण के बाद से चीन से सैन्य उपकरण मांगे हैं. बीजिंग ने रूस के हमले की निंदा नहीं की है और इसे आक्रमण नहीं कहा है, लेकिन बातचीत से समाधान का आग्रह किया है. 
  4. यूक्रेन के चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है. रूस की सेना ने इस पर कब्‍जा कर लिया है. कीव के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी है. 
  5. रूस की पुलिस ने रविवार को 800 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है. यह सभी लोग यूक्रेन में मॉस्‍को के "सैन्य अभियान" का विरोध कर रहे थे. पुलिस ने रूस के 37 शहरों में प्रदर्शनों के दौरान 817 लोगों को हिरासत में लिया. 
  6. मध्‍य बर्लिन में 30,000 से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चे रविवार को युद्ध-विरोधी प्रदर्शन में शामिल हुए, जिसमें कई लोग यूक्रेन के झंडे को लहरा रहे थे. वहीं कई रूसी आक्रमण का विरोध करने वाले नारे लगा रहे थे और बैनर लहरा रहे थे.
  7. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने रविवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में अपने बलों की प्रगति से ''हताश'' हैं. साथ ही सुलिवन ने संकल्प जताया कि ''नाटो क्षेत्र की एक-एक इंच जमीन'' की सुरक्षा की जाएगी. 
  8. ब्रिटेन सरकार ने रविवार को उन परिवारों को 350 पाउंड (456 अमेरिकी डॉलर) प्रति माह भत्ता देने की घोषणा की, जो युद्ध क्षेत्र से आने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों को अपने घरों में आश्रय देते हैं.
  9. रूसी हमलों से बचने के लिए 25 लाख से अधिक लोगों के यूक्रेन से पलायन करने का अनुमान है. संयुक्त राष्ट्र ने इसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शरणार्थी संकट कहा है.  
  10. यूक्रेन ने पश्चिम में एक हवाई अड्डे पर नए सिरे से हवाई हमले किए हैं. राजधानी के उत्तर पूर्व में चेर्निहाइव में भारी गोलाबारी की सूचना है. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन की सेना ने पूर्वी खारकीव क्षेत्र में जवाबी हमला किया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल ने किया गाजा मस्जिद पर हमला, 23 लोगों की मौत
Russia-Ukraine War: रूस बोला-यूक्रेन मामले में कभी भी चीन से सैन्य मदद नहीं मांगी, 10 बातें
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Next Article
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com