Russia Ukraine War Top 5 : यूक्रेन को नहीं बचा पाएगी "अमेरिकी खुफिया मदद"! पढ़ें यूक्रेन से 5 सबसे बड़ी खबरें   

Ukraine War: रूस (Russia) को यूक्रेन में नहीं रोक पाएगी अमेरिकी खुफिया मदद (Intelligence Aid) , युद्द के कारण यूरोपीय संघ के विमानों को बढ़ता खतरा, रूस ने यूक्रेन पर समझौते से पीछे हटने का लगाया आरोप, यूक्रेन को हथियारों का इंतजार, कुछ दिन थामेगा पलटवार, EU और अमेरिका ज़ब्त की गई रूसी संपत्ति बेचने पर कर रहे विचार. पढ़ें ये 5 बड़ी खबरें विस्तार से :-

Russia Ukraine War Top 5 : यूक्रेन को नहीं बचा पाएगी

Russia Ukraine War : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को एक महीने से भी अधिक हो गया है. इस युद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं और 13 मिलियन से अधिक विस्थापित हो गए हैं. यह यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा शरणार्थी संकट बन गया है. परमाणु हथियारों पर चर्चा वैश्विक चिंता का विषय बन गई है. इस बीच रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनयीस शमिहाल (Denys Shmyhal) ने बताया कि युद्ध शुरु होने से अब तक युक्रेन को $12 बिलियन से अधिक की हथियारों की और आर्थिक मदद मिल चुकी हैं. उन्होंने दान-दाताओं को धन्यवाद भी दिया. ये हैं युद्ध की 5 सबसे ताजा खबरें :- 

1. रूस को यूक्रेन में नहीं रोक पाएगी अमेरिकी खुफिया मदद 

रूस की संसद ने गुरुवार को कहा कि वो जानती है कि अमेरिका, ब्रिटेन और दूसरे NATO देश लगाता यूक्रेन की सेना को खुफिया मदद दे रहे हैं लेकिन इससे रूस अपने लक्ष्य को पाने से नहीं रुकेगा. रॉयटर्स के अनुसार, रूसी संसद क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव (Dmitry Peskov) ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए यह कहा जिसमें कहा गया था कि अमेरिका ने यूक्रेन की सेना को खुफिया मदद दी जिससे यूक्रेन की सेना को रूसी जनरलों की मारने में मदद मिली.  

2. Ukraine युद्द के कारण विमानों को बढ़ता खतरा 

यूरोपीय संघ की उड्डयन सुरक्षा एजेंसी  (EASA) के रेगुलेटर्स ने गुरुवार को चेतावनी दी है कि यूक्रेन के युद्ध के कारण एयरलाइन्स के लिए खतरा बढ़ता ही जा रहा है. रॉयटर्स के अनुसार, एयरलाइन्स के गलती से टार्गेट बनने का खतरा बढ़ रहा है और साइबर अटैक का खतरा भी बढ़ रहा है. EASA ने एक डॉक्यूमेंट में कहा कि पिछले युद्ध में हमने ऐसा देखा है कि गलत पहचान हो जाती है, जिससे सभी को खतरा बढ़ जाता है. अगर हम नेविगेशन वगैहरा में प्रयोग आने वाली इलेक्ट्रॉनिक सहायता के जाम किए जाने बात करें तो यह आसानी से दिखता है कि कोई एयरक्राफ्ट बिना किसी गलती के मिसाइल या रडार के हथियार का निशाना बन सकता है." 

3. रूस ने यूक्रेन पर समझौते से पीछे हटने का लगाया आरोप 

रूस-यूक्रेन युद्ध बीच रूस की ओर से वार्ताकार सांसद लियोनिड स्लटस्की (Leonid Slutsky) ने कहा कि यूक्रेन के साथ बातचीत मुश्किल है. रॉयटर्स के अनुसार, लियोनिड यूक्रेन के प्रतिनिधियों पर मौजूदा समझौतों से "पीछे हटने का" आरोप लगाया. रूसी समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, लियोनिड ने कहा, मैं रूस की तरफ से चार वार्ताकारों में से एक हूं, लेकिन यूक्रेन के साथ बातचीत मुश्किल है. यूक्रेनी एक समझौते पर पहुंच गए थे लेकिन फिर वो पीछे हट गए. "

4. यूक्रेन को हथियारों का इंतजार, कुछ दिन थामेगा पलटवार 

रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन के जून के मध्य तक कोई पलटवार नहीं करने की संभावना है. रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेन को उम्मीद है कि उसे जून के मध्य में अपने सहयोगियों से और हथियार मिल जाएंगे. राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) के एक सलाहकार ने गुरुवार को यह कहा. राजनैतिक सलाहकार ओलीक्सी अरिस्टोविच (Oleksiy Arestovych) ने यह भी कहा कि उन्होंने नहीं लगता कि 9 मई से पहले यूक्रेन में रूस के हमले का कोई "बड़ा नतीजा" निकलने वाला है. 9 मई को रूस दूसरे विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर विजय का उत्सव मनाता है.  

5. पश्चिमी देश ज़ब्त की गई रूसी संपत्ति बेचने पर कर रहे विचार 

यूरोपीय संघ ज़ब्त की गई रूसी संपत्ति को बेच कर यूक्रेन की मदद करने पर विचार कर रहा है. AFP के अनुसार,  यूरोपीय संघ के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने गुरुवार को प्रकाशित हुए एक इंटरव्यू में यह सुझाव दिया कि यूरोपीय संघ को रूसी संपत्ति को बेच कर युद्ध-ग्रसित यूक्रेन को दोबारा खड़ा करने में उस पैसे को लगाना चाहिए. अमेरिका में पहले ही इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है.  अमेरिका और यूरोप ने रूसी यॉट्स, बड़े बंगलों, बैंक अकाउंट, हेलीकॉप्टर और रूसी धनकुबेरों के आर्ट के सामान को प्रतिबंधों के आधार पर ज़ब्त किया है.     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

EU ने कहा कि उसने पिछले महीने की शुरुआत में प्रतिबंधित रूसी और बेलारूसी व्यक्तियों की 30 बिलियन यूरो  ($32 billion) की संपत्ति ज़ब्त की है. अब सवाल ये है कि इस संपत्ति का क्या किया जाए.