विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2012

'भारत के दुश्मनों को हथियार नहीं देगा रूस'

'भारत के दुश्मनों को हथियार नहीं देगा रूस'
नई दिल्ली: रूस ने जोर देते हुए भारत को अश्वासन दिया कि वह उसके दुश्मनों को हथियार नहीं देगा। इसके अलावा भारत आए रूस के उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन ने नए मालवाहक विमान और टैंकों के निर्माण के साथ रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के मास्को की इच्छाओं का भी संकेत दिया।

यह पूछने पर कि क्या रूस पाकिस्तान को भी हथियार बेचेगा, रोगोजिन ने कहा, ‘आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि हम आपके दुश्मनों के साथ सौदा नहीं करते... अगर आप इससे अलग कुछ देखते हैं तो मेरे चेहरे पर थूक सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि रूस को भारत को हथियार देने में कोई प्रतिबंध नहीं है क्योंकि हमारे संबंधों में कोई विवाद या विरोधाभास नहीं है। उन्होंने कहा, ‘दूसरे देशों से इतर हमने भारत की सीमाओं पर कभी समस्याएं पैदा नहीं की हैं। यह भारत का मित्र होने का रूस को राजनीतिक लाभ है।’

रोगोजिन सोमवार को विदेश मंत्री एसएम कृष्णा के साथ व्यापार, अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक सहयोग पर अंतर-सरकारी आयोग की बैठक को संबोधित करेंगे।

रूसी नेता ने कहा कि रूस छह टन वजन उठाने वाले माल वाहक विमान और युद्धक टैंकों के निर्माण के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग के लिए तैयार है।

संयुक्त रूप से ब्रह्मोष सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल निर्माण को रेखंकित करते हुए उन्होंने कहा कि रूस इस क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है और उसे शीर्ष रक्षा उत्पादक बनाना चाहता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com