Russia ने Joe Biden की पत्नि, बेटी को 25 अमेरिकियों के साथ किया बैन, सूची में कई सांसद और प्रॉफेसर भी शामिल

"रूसी राजनेताओं और जनता पर अमेरिका के बढ़ते प्रतिबंधों के प्रतिक्रिया के तौर पर 25 अमेरिकी नागरिकों को एक "रोके जाने वाले लोगों की लिस्ट" में डाला गया है."- रूसी विदेश मंत्रालय

Russia ने Joe Biden की पत्नि, बेटी को 25 अमेरिकियों के साथ किया बैन, सूची में कई सांसद और प्रॉफेसर भी शामिल

रूस ने 25 अमेरिकियों को प्रतिबंधित सूची में डाला है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नि भी शामिल हैं

अमेरिकी (US) राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की पत्नि और उनकी बेटी को रूस (Russia) ने 23 अन्य अमेरिकियों के साथ बैन कर दिया है. रूसी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह घोषणा की. मंत्रालय ने एक दस्तावेज के साथ बैन किए गए लोगों की सूचि संलग्न करते हुए कहा, "रूसी राजनेताओं और जनता पर अमेरिका के बढ़ते प्रतिबंधों के प्रतिक्रिया के तौर पर 25 अमेरिकी नागरिकों को एक "रोके जाने वाले लोगों की लिस्ट" में डाला गया है." इस लिस्ट में कई अमेरिकी सांसद शामिल हैं जिसमें सूसन कॉलिंस ऑफ मेन (Susan Collins of Maine), मिट मैककॉनेल ऑफ केंटुकी (Mitch McConnell of Kentucky), चार्ल्स ग्रासली ऑफ आइओवा (Charles Grassley of Iowa), क्रिसटीन गिलबॉर्ड ऑफ न्यूयॉर्क (Kirsten Gillibrand of New York) शामिल हैं.  

इस सूची में कई यूनिवर्सिटी प्रोफेसर्स और रिसर्चर्स और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों को भी शामिल किया गया है.  

इससे पहले यूक्रेन पर रूसी हमले के कारण अमेरिका ने अप्रेल में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस ने पुतिन की बेटियों के साथ ही बुधवार को रूस के शीर्ष सार्वजनिक और निजी बैंकों पर भी प्रतिबंध की घोषणा की थी. नए प्रतिबंधों में पुतिन की पूर्व पत्‍नी ल्‍युडमिला शक्रेवनेवा और दो बेटियों मारिया और कैटेरीना का टारगेट किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावारोव और रूस के पूर्व राष्‍ट्रपति दमित्री मेदवेदेव व पीएम मिखाइल मिशुस्‍तिन सहित रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों पर भी प्रतिबंध लागू किए गए हैं. इस प्रतिबंध यूक्रेन पर हमले को लेकर को देश की अर्थव्‍यवस्‍था और अभिजात्‍य वर्ग (Elite section) पर और अधिक दबाव बढ़ाने की कोशिश माना गया.