विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2014

रोबोटिक पनडुब्बी ने लापता जेट का पता लगाने के लिए सातवां मिशन किया पूरा

पर्थ:

अप्रत्याशित गहराई में उतरी रोबोटिक पनडुब्बी ने हिंद महासागर में निर्धारित क्षेत्र के करीब 50 फीसदी हिस्से को खंगालने के साथ ही रविवार को अपना सातवां मिशन पूरा किया, लेकिन अबतक मलेशियाई एयरलाइंस के लापता विमान के मलबे का कोई संकेत नहीं मिला है।

अमेरिकी नौसेना की ब्लूफिन 21 नामक पनडुब्बी उस क्षेत्र को विशेष रूप से खंगाला जहां से ध्वनि सिग्नल मिले थे और अधिकारियों को लगा था कि वहां मलेशिया एयलाइंस के लापता विमान का ब्लैक बॉक्स हो सकता था।

पर्थ के ज्वायंट एजेंसी कोर्डिनेशन सेंटर ने यहां जारी एक बयान में कहा, 'आज सुबह ब्लूफिन-21 एयूवी ने पानी के अंदर अपना सातवां मिशन पूरा किया। ब्लूफिन-21 अबतक खोज क्षेत्र के 50 फीसदी को खंगाल चुकी है। अबतक मतलब की कोई भी वस्तु नहीं मिली है।'

आज खोज अभियान का 44 वां दिन है। विमान, समुद्र तल और पानी के अंदर खोज अभियान चल रहा है। अमेरिकी नौसेना के गहरे सागर ड्रोन को जो फुटेज मिला था, उससे खोज अभियान 10 किलोमीटर के दायरे में सीमित हुआ।

पानी के भीतर वर्तमान खोज अभियान उस क्षेत्र में केंद्रित है जहां 8 अप्रैल को ध्वनि संकेत का पता चला था और माना गया था कि यह ब्लैक बॉक्स रिकार्डर से हों।

रिमोट कंट्रोल संचालित यह पनडुब्बी अब अपने आठवें मिशन पर है। आज के खोज अभियान में 11 सैन्य विमान तथा 12 जहाज मदद कर रह हैं।

उल्लेखनीय है कि आठ मार्च को क्वालालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरने के बाद मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच 370 रहस्यमय ढंग से लापता हो गया था। उस पर 239 लोग सवार थे जिनमें पांच भारतीय, एक भारतीय मूल का कनाडाई और 154 चीनी नागरिक भी शामिल थे।

मलेशिया के कार्यवाहक परिवहन मंत्री हिशम्मुद्दीन हुसैन ने कहा कि खोज अभियान अहम मोड़ पर है और उन्होंने सफलता की कामना की। उन्होंने कहा कि सरकार और एयूवी खोज अभियान में लगा सकती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com