"दक्षिण एशिया में छद्म आतंकवाद": पाक के लिए संदेश है क्‍वाड नेताओं का बयान

संयुक्त बयान में कहा गया है, "हम पर्दे के पीछे से आतंकवाद के इस्तेमाल की निंदा करते हैं और आतंकवादी समूहों को किसी भी सैन्य, वित्तीय या सैन्य सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर देते हैं."

वाशिंगटन:

अमेरिका (America), भारत (India), ऑस्‍ट्रेलिया और जापान के क्‍वाड नेताओं (Quad Leaders) ने पाकिस्तान (Pakistan) का नाम लिए बिना दक्षिण एशिया (South Asia) में "छद्म आतंकवाद" के इस्‍तेमाल को लेकर निंदा की है. साथ ही उन्‍होंने आतंकवादी समूहों (Terrorist Groups) को किसी भी समर्थन से इनकार करने के महत्व पर जोर दिया है, जिसका इस्तेमाल सीमा पार हमलों सहित आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) करने या उसकी योजना बनाने के लिए हो सकता है. 

व्हाइट हाउस में शुक्रवार को अपने पहले क्‍वाड शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि वे अफगानिस्‍तान को लेकर अपनी राजनयिक, आर्थिक समन्वय और मानवाधिकार नीतियों का बारीकी से समन्वय करेंगे. साथ ही दक्षिण एशिया में आतंकवाद का विरोध और मानवीय सहयोग को गहरा करेंगे.  

संयुक्त बयान में कहा गया है, "हम पर्दे के पीछे से आतंकवाद के इस्तेमाल की निंदा करते हैं और आतंकवादी समूहों को किसी भी सैन्य, वित्तीय या सैन्य सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर देते हैं, जिसका इस्तेमाल सीमा पार हमलों सहित आतंकवादी हमलों को शुरू करने या योजना बनाने के लिए किया जा सकता है."

क्वाड नेताओं ने कहा कि अफगानिस्‍तान की जमीन का इस्तेमाल किसी भी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को शरण देने या प्रशिक्षित करने या आतंकवादी हमलों की योजना बनाने या वित्तपोषण के लिए नहीं किया जाना चाहिए. साथ ही उन्‍होंने अफगानिस्तान में आतंकवाद का मुकाबला करने को भी दोहराया. 

संयुक्‍त बयान में कहा गया, "हम अफगानिस्‍तान के  नागरिकों के समर्थन में एक साथ खड़े हैं और तालिबान से अफगानिस्तान छोड़ने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को सुरक्षित मार्ग प्रदान करने के साथ ही महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान सुनिश्चित करने के लिए आह्वान करते हैं."


- - ये भी पढ़ें - -
* क्वॉड : पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में चरमपंथी तत्वों के बढ़ते खतरे का मुद्दा उठाया
* 'क्वॉड दुनिया की बेहतरी के लिए एक ताकत के रूप में काम करेगा' : PM Modi
* मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों के लिए बोए गए बीज : PM मोदी ने बाइडेन से कहा

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


‘आप विजन को आगे बढ़ा रहे हैं उसका स्वागत', ‘राष्ट्रपति से बोले पीएम मोदी