विज्ञापन
Story ProgressBack

प्राइवेट आर्मी, 300 कारें और विमानों का बेड़ा! मलेशिया के नए सुल्तान के पास है अकूत दौलत

पैंसठ साल के जोहोर सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर के पास करीब 5.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. उनकी दौलत का साम्राज्य उनके देश की सीमाओं से कहीं आगे तक फैला हुआ है.

Read Time: 3 mins
प्राइवेट आर्मी, 300 कारें और विमानों का बेड़ा!  मलेशिया के नए सुल्तान के पास है अकूत दौलत
सुल्तान इब्राहिम की सिंगापुर में चार अरब डॉलर की कीमत की जमीन है.
नई दिल्ली:

मलेशिया में जोहोर सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर सुल्तान के सिंहासन पर बैठने की तैयारी कर रहे हैं. पैंसठ साल के सुल्तान के पास करीब 5.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. उनकी दौलत का साम्राज्य उनके देश की सीमाओं से कहीं आगे तक फैला हुआ है.

सुल्तान इब्राहिम रियल एस्टेट और माइनिंग से लेकर टेलीकम्युनिकेशन और पाम तेल तक कई उद्योगों के मालिक हैं. भव्य इस्ताना बुकिट सेरेन उनका आधिकारिक निवास है. यह इमारत उनके परिवार की संपत्ति का प्रमाण है. मलेशिया के इस सुल्तान के पास 300 से अधिक लक्जरी कारें हैं जो कि एक मैदान में रखी हैं. इनमें एडोल्फ हिटलर की ओर से कथित तौर पर गिफ्ट की गई एक कार भी शामिल है. उनका सुनहरे और नीले रंग के बोइंग 737 सहित निजी जेट विमानों का एक बेड़ा है. उनके परिवार के लिए एक प्राइवेट आर्मी भी है.

ब्लूमबर्ग की ओर से सुल्तान की पारिवारिक संपत्ति करीब 5.7 बिलियन डॉलर की आंकी गई है. माना जाता है कि सुल्तान इब्राहिम की वास्तविक संपत्ति इससे कहीं अधिक है. उनकी मलेशिया के प्रमुख मोबाइल सर्विस प्रोवाइडरों में से एक यू मोबाइल में 24 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. इसके अलावा उनका निजी और सार्वजनिक कंपनियों में कुल 588 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त निवेश है.

सुल्तान इब्राहिम की सिंगापुर में चार अरब डॉलर की कीमत की जमीन भी है. इस अचल संपत्ति में बोटेनिक गार्डन से सटा एक विशाल टायर्सॉल पार्क भी शामिल है.

शेयर और रियल एस्टेट लेनदेन से पर्याप्त कैश फ्लो के कारण सुल्तान का इनवेस्टमेंट पोर्टफोलियो 1.1 बिलियन डॉलर का है.

सुल्तान और मलेशिया का आर्थिक परिदृश्य

सुल्तान इब्राहिम आज आधिकारिक तौर पर सिंहासन पर आरूढ़ होने की तैयारी कर रहे हैं. हालांकि इस पद पर उनकी भूमिका काफी हद तक औपचारिक है, लेकिन फिर भी वह  मलेशिया के उभरते राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण है. पूर्व के सुल्तानों के विपरीत सुल्तान इब्राहिम तेजतर्रार और स्पष्टवादी हैं. 

सिंगापुर की लीडरशिप के साथ उनके घनिष्ठ संबंध हैं. प्रमुख चीनी डेवलपर्स के साथ उनके व्यापारिक संबंध हैं. यह तथ्य मलेशिया की घरेलू और विदेश नीतियों पर काफी प्रभाव डालने वाले हो सकते हैं.

सुल्तान इब्राहिम का अपना प्रभाव मलेशिया के आर्थिक विकास पर असर डाल सकता है. उन्होंने चीनी दिग्गजों के साथ संयुक्त उद्योगों में प्रमुख प्रोजेक्टों में अहम भूमिका निभाई है.

उनके व्यापारिक हित और चीनी निवेशकों के साथ गठजोड़, सिंगापुर के नेताओं के साथ विशेष संबंध ऐसे कारण हैं जो उन्हें क्षेत्रीय आर्थिक परिदृश्य में एक अहम खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेविड लैमी होंगे ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री, जल्द आ सकते हैं भारत
प्राइवेट आर्मी, 300 कारें और विमानों का बेड़ा!  मलेशिया के नए सुल्तान के पास है अकूत दौलत
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Next Article
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;