पापुआ न्यू गिनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी,पीएम मारापे ने पैर छूकर किया ग्रैंड वेलकम

पीएम मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के दौरान रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. पापुआ न्यू गिनी में उनके स्वागत के लिए वहां के पीएम मारापे एयरपोर्ट पर मौजूद थे.

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर हैं. वह रविवार को पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी हवाई अड्डे पर पहुंचे. उनके स्वागत के लिए पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मारापे भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे. पीएम मोदी जैसे ही अपनी फ्लाइट से उतरे तभी पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मारापे ने उन्हें गले लगाया. इसके बाद पीएम मारापे ने पीएम मोदी के पैर छूए और उनका भव्य स्वागत किया. पीएम मोदी ने बाद में उनके साथ गार्ड ऑफ ऑनर भी लिया. 

बता दें कि पापुआ न्यू गिनी में आमतौर पर सूर्यास्त के बाद देश का दौरा करने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता है, पीएम मोदी का स्वागत करके पापुआ न्यू गिनी ने नई मिसाल कायम की है. 

FIPIC की मेजबानी करेंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम मारापे सोमवार को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. उनका जेम्स मारपे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने और पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से मिलने का भी कार्यक्रम है. पीएम मोदी ने इसे बैठक में शामिल होने से पहले कहा था कि मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (PIC) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन (FIPIC) में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. 

FIPIC की शुरुआत 2014 में हुई थी

FIPIC शिखर सम्मेलन में 14 देशों के नेताओं की भागीदारी देखी जाएगी और इसकी शुरुआत 2014 में पीएम मोदी की फिजी यात्रा के दौरान की गई थी.प्रशांत द्वीप समूह सहयोग में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स गणराज्य, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुअतु शामिल हैं.

तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी

गौरतलब है कि PM मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं. पहले उन्होंने जापान में जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लिया. इसके बाद वह हिंद प्रशांत महासागर स्थित देश पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाएंगे. भारत के लिए पापुआ न्यू गिनी अहम देश है, जिसके जरिए हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में अपनी पकड़ और बड़ा सकता है. PM मोदी का पापुआ न्यू गिनी का यह का पहला दौरा है. इस वजह से भी यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पापुआ न्यू गिनी के बाद पीएम मोदी मंगलवार को ऑस्ट्रे सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ, व्यापारिक नेताओं के साथ बैठक करेंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगे. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी के निमंत्रण पर जून में पीएम मोदी राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे. अमेरिकी नेता व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे.