विज्ञापन
This Article is From May 06, 2012

फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव : होलांदे ने सरकोजी को हराया

पेरिस: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण में रविवार को हुए मतदान में सोशलिस्ट उम्मीदवार फ्रॉन्सवा  होलांदे ने वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को हरा दिया है। वर्ष 1988 के बाद होलांद फ्रांस के पहले राष्ट्रपति होंगे।

फ्रांस की '24 टीवी' के मुताबिक  होलांदे ने कड़े मुकाबले में सरकोजी को हराया है। राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को हुए मतदान में ओलॉन्ड को 51.9 प्रतिशत मत मिले जबकि सरकोजी को 48.1 फीसदी मत हासिल हुए।

राष्ट्रपति पद के लिए प्रथम चरण का मतदान 22 अप्रैल को हुआ था। प्रथम चरण में सरकोजी ने 27.18 प्रतिशत वोट हासिल किए थे और ओलॉन्ड को 28.63 प्रतिशत वोट मिले थे।

ताजा मत सर्वेक्षणों में ओलॉन्ड 52.5 के मुकाबले 53.5 प्रतिशत वोटों के साथ आगे थे। मतदाताओं ने रुझान दिया था कि वे फ्रॉन्सवा  होलांदे को ही वोट देना चाहते हैं।

प्रथम चरण के लिए 21-22 अप्रैल को हुए मतदान में सरकोजी ने 27.18 प्रतिशत वोट हासिल किए थे, और फ्रॉन्सवा  होलांदे को प्राप्त हुए 28.63 प्रतिशत वोट से आगे निकलने के लिए उन्हें बुधवार के टेलीविजन बहस में एक बड़ी सफलता की जरूरत थी। लेकिन, अधिकांश टीवी दर्शकों ने यह कहते हुए होलांदे को वरीयता दी कि वे उनके आत्मविश्वास के लहजे से प्रभावित हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com