विज्ञापन
This Article is From Mar 27, 2012

कुछ ठोस होने पर पाक की यात्रा करने को तैयार : मनमोहन

विशेष विमान से: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत के साथ व्यापार को आसान बनाने की पाकिस्तानी पहल का स्वागत करते हुए कहा कि ‘कुछ ठोस’ होने का जश्न मनाने के लिए वह पाकिस्तान की यात्रा कर सकते हैं।

सोल में परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के इतर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के साथ हुई अपनी बैठक के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने गिलानी को उनकी सरकार की ओर से हाल में भारत को दी गई व्यापार रियायतों के लिए धन्यवाद दिया।

सिंह ने दक्षिण कोरिया की अपनी चार दिवसीय यात्रा से लौटते हुए अपने विशेष विमान में कहा, ‘‘मेरी उनके साथ अच्छी मुलाकात हुई। मैंने उन व्यापार रियायतों के लिए धन्यवाद दिया जिसकी घोषणा उन्होंने की है।’’ सिंह ने कहा कि गिलानी ने उनसे पूछा कि वह पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा पर कब आ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने (गिलानी) कहा आप वहां (पाकिस्तान) कब आ रहे हैं। तब मैंने कहा कि हमें कुछ ठोस करने दीजिये ताकि हम उसका जश्न मना सकें।’’

पाकिस्तान ने हाल में भारत के साथ व्यापार को उदार बनाने की पहल की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि गिलानी ने उनसे यह भी पूछा कि क्या भारत पंजाब से पाकिस्तान को ऊर्जा की आपूर्ति कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कहा कि हम देखेंगे।’’ परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के पूर्ण सत्र के ठीक पहले सिंह और गिलानी के बीच बैठक हुई।

विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा, ‘‘यह सम्मेलन के इतर निजी बैठक थी जो थोड़ी अधिक विस्तारित हो गई।’’ बैठक में प्रधानमंत्री के साथ मथाई और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन थे, वहीं गिलानी के साथ पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार थीं।

पाकिस्तान की ओर से व्यापार रियायतों को विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत भारत को सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा देने तथा संबंधों को सामान्य बनाने को बढ़ावा देने के कदम के रूप में देखा जा रहा है।

मथाई ने बैठक की समाप्ति पर संवाददाताओं को इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दोनों नेताओं ने यह माना कि द्विपक्षीय संबंधों की दिशा में चीजें ठीक ढंग से आगे बढ़ रही हैं। मथाई ने कहा कि सिंह ने इस तथ्य की प्रशंसा की कि व्यापार संबंधों पर चर्चाएं उसी तरह से आगे बढ़ी हैं जैसी गिलानी की ओर से प्रतिबद्धता जताई गई थी। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि देशों के साथ व्यापार संबंधों में सुधार करना उनका इरादा और प्रतिबद्धता थी। गिलानी ने प्रधानमंत्री को बताया कि भारत के साथ व्यापार के लिए नकारात्मक सूची की ओर बढ़ना ‘पूरी तरह से आसान’ नहीं था। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर मतभेद थे लेकिन उनकी सरकार ने आगे बढ़ने का फैसला कर लिया था।

मथाई ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने गिलानी को बधाई दी और कहा कि वह इस कदम की प्रशंसा करते हैं।’’ दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने संबंधों के अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध को आगे ले जाने के मुद्दे पर बात की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि गिलानी ने सिंह के साथ सोल में अनौपचारिक मुलाकात की। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने वार्ता प्रक्रिया को तेज करने की इच्छा जताई। सम्मेलन के इतर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए खार ने कहा कि दोनों देशों को परिणामन्मोखी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, गिलानी तथा सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए कार्य करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि दक्षेस एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय मंच है लेकिन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों के चलते वह अधिक प्रगति नहीं कर पाया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com