कॉकपिट में कोबरा मिलने के बाद पायलट ने की सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग, खूब हुई सराहना

इरास्मस ने कहा, "मैंने उन्हें बताया कि मेरे पास एक अवांछित यात्री है. जैसे ही विमान रुका हम बाहर निकलने लगे. पीछे के तीन यात्री पहले बाहर आए और फिर मेरे साथ बैठे यात्री.”

कॉकपिट में कोबरा मिलने के बाद पायलट ने की सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग, खूब हुई सराहना

(फाइल फोटो)

जोहान्सबर्ग:

कॉकपिट में एक अत्यधिक जहरीले केप कोबरा के मिलने के बाद फ्लाइल की सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग कराने को लेकर  दक्षिण अफ्रीका के पायलट रुडोल्फ इरास्मस की फ्लाइट एक्सपर्ट्स खूब तारीफ कर रहे हैं. रुडोल्फ, जो पिछले पांच सालों से विमान उड़ा रहा है, जैसे ही उसने देखा कि कोबरा कॉकपिट में है, वो उसकी सीट के नीचे वापस आ गया. फिर भी उसनी अपनी तंत्रिका बनाए रखी.

बता दें कि वो सोमवार की सुबह वॉर्सेस्टर से नेल्स्प्रूट के लिए चार यात्रियों के साथ एक छोटा विमान उड़ा रहा था. उन्होंने टाइमलाइव वेबसाइट को इस घटना के संबंध में बताया. 

उन्होंने कहा, " जब हमने सोमवार की सुबह प्रीफ्लाइट की, वॉर्सेस्टर एयरफ़ील्ड के लोगों ने हमें बताया कि उन्होंने रविवार की दोपहर विंग के नीचे एक केप कोबरा पड़ा हुआ देखा था. उन्होंने इसे खुद पकड़ने की कोशिश की लेकिन वो इंजन के काउलिंग के अंदर घुस गया."

पायलट ने कहा, " समूह ने काउलिंग को खोला लेकिन सांप वहां नहीं था इसलिए उन्होंने मान लिया कि वह फिसल कर दूर चला गया है." उन्होंने कहा, "मैं आमतौर पर एक पानी की बोतल के साथ यात्रा करता हूं जिसे मैं अपने पैर और अपने कूल्हे के बीच विमान की साइड की दीवार की ओर रखता हूं, जब मैंने कोल्ड सेंसेसन महसूस किया, तो मुझे लगा कि मेरी बोतल टपक रही है. जैसे ही मैं अपनी बाईं ओर मुड़ा और नीचे देखा, मैंने देखा कि कोबरा मेरी सीट के नीचे से अपना सिर निकाल रहा है."

उन्होंने कहा, "कुछ देर के लिए मैं स्तब्ध हो गया, मैंने सोचा कि मुझे यात्रियों को बताना चाहिए या नहीं, क्योंकि मैं पैनिक नहीं पैदा करना चाहता था. लेकिन उन्हें ये जानने की जरूरत थी कि क्या हो रहा है. मैंने कहा, 'सुनो, एक समस्या है. सांप विमान के अंदर है. मुझे लग रहा है कि यह मेरी सीट के नीचे है इसलिए हमें जल्द से जल्द विमान को लैंड कराना होगा." 

उड़ान वेल्कम में हवाई अड्डे के करीब थी, इसलिए इरास्मस ने जोहान्सबर्ग में नियंत्रण टावर के साथ आपात स्थिति की घोषणा की. इरास्मस ने कहा, "मैंने उन्हें बताया कि मेरे पास एक अवांछित यात्री है. जैसे ही विमान रुका हम बाहर निकलने लगे. पीछे के तीन यात्री पहले बाहर आए और फिर मेरे साथ बैठे यात्री.”

उन्होंने कहा, "मैं आखिर में बाहर निकला और जैसे ही मैंने सीट को आगे बढ़ाया, मैंने देखा कि यह मेरी सीट के नीचे मुड़ा हुआ है. हमने आस-पास के कुछ लोगों से संपर्क किया, जो सांप पकड़ने वालों को लेकर आए, लेकिन जब तक वे पहुंचे, वह फिर से विमान के अंदर गायब हो गया था."

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- दिल्ली एयरपोर्ट 2022 में दुनिया का नौवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा: एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल
-- बंगाल सरकार ने हनुमान जन्मोत्सव पर तीन जिलों में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती का लिया फैसला