विज्ञापन
This Article is From Aug 20, 2018

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में इन समस्याओं को बताया बड़ी चुनौती

पीएम इमरान खान ने कहा कि अपने समूचे इतिहास में देश इतना ऋणग्रस्त कभी नहीं रहा, जितना पिछले 10 साल में हो गया है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में इन समस्याओं को बताया बड़ी चुनौती
पाकिस्तान के पीएम ने दिया राष्ट्र के नाम संबोधन
इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पद संभालने के बाद रविवार को राष्ट्र के नाम अपना संबोधन दिया. उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान से जुड़ी कई समस्याओं का जिक्र किया. मसलन, उन्होंने मौजूदा ऋण संकट को बड़ी चुनौती बताया और इसके लिये पूर्ववर्ती पीएमएल-एन सरकार पर हमला बोला. पीएम इमरान खान ने कहा कि अपने समूचे इतिहास में देश इतना ऋणग्रस्त कभी नहीं रहा, जितना पिछले 10 साल में हो गया है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश पर यह कर्ज बढ़कर 28000 अरब रुपये हो गया है. पीएम ने अपने पहले संबोधन में आर्थिक चुनौतियां चिन्हित कीं और स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में कमियों को भी रेखांकित किया. साथ ही मुद्दों के समाधान के लिये अपनी सरकार के नजरिये को रेखांकित करते हुए खान ने मितव्ययिता कदमों, कर्ज लेने की जगह कर सुधारों पर काम करने और भ्रष्टाचार को खत्म करने पर जोर दिया. उन्होंने न्यायपालिका, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल का कायाकल्प करने, सिविल सेवा में सुधार, सत्ता का हस्तांतरण, युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और जल संकट खत्म करने के लिये बांध बनाने की भी बात कही.

यह भी पढ़ें: गले लगने से पहले पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने नवजोत सिंह सिद्धू से कही थी ये बात

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के इतिहास में हमने इस तरह की मुश्किल परिस्थितियों का सामना कभी नहीं किया. हमारा कर्ज का बोझ 28 हजार अरब रुपये है. खान ने कहा कि हमारे कर्ज पर जो ब्याज हमें चुकाना है वह इस स्तर तक पहुंच गया है कि हमें अपनी देनदारियों का भुगतान करने के लिये और कर्ज लेना होगा. उन्होंने कहा कि हमारी बाहरी कर्ज देनदारियां उस स्तर तक पहुंच गई हैं कि हमें अब इसपर विचार करना है कि हम कैसे उससे जूझने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक ओर हम काफी ऋणग्रस्त हैं और दूसरी ओर हमारा मानव विकास सूचकांक बेहद खराब है।    स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में कमियों को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल पाकिस्तान उन पांच देशों में शामिल है जहां शिश मृत्यु दर दूषित जल के इस्तेमाल की वजह से सर्वोच्च है.

यह भी पढ़ें: ...जब शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उर्दू के इन शब्दों पर अटके इमरान खान

पीएम ने कहा कि हमारे यहां गर्भवती महिलाओं का मृत्यु दर सर्वोच्च है. दुर्भाग्य से हम उन देशों में से एक है जहां बच्चों की वृद्धि रुकने के सर्वाधिक मामले हैं. हम इस देश के 45 फीसदी बच्चों के बारे में बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें समुचित पोषाहार नहीं मिल रहा है. उनका सही तरीके से विकास नहीं हो रहा है. वे स्वत: पीछे हो रहे हैं। अपने बच्चों की ऐसी हालत देखकर उनके माता-पिता पर क्या बीत रही होगी, इसे सोचकर मैं काफी चिंतित हो जाता हूं. उन्होंने पाकिस्तान की जनता से आह्वान किया कि वह गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में सुधार और बच्चों को उचित पोषाहार प्रदान करने में उनके साथ मिलकर काम करे. प्रधानमंत्री ने अमीरों और गरीबों की जीवनशैली में बढ़ते फासले पर भी बात की. उन्होंने कहा कि वह शासन की मितव्ययी शैली को अपनाएंगे. खान ने कहा कि वह प्रधानमंत्री आवास में नहीं, बल्कि सैन्य सचिव के तीन बेडरूम वाले आवास में रहेंगे. उन्होंने देश के खर्चे के साथ ही अपने ऊपर होने वाले खर्चे में भी मितव्ययिता बरतने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वह बानीगाला में अपने आवास में रहना चाहते थे लेकिन सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि उनकी जान को खतरा है इसलिए वह यहां रह रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का नया कप्तान : पूर्व क्रिकेटर और PTI प्रमुख इमरान खान ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

खान ने कहा कि प्रधानमंत्री निवास में 524 सेवक और 80 कार है. मेरे पास 33 बुलेटप्रूफ कार भी है. उड़ने के लिए हेलिकॉप्टर और विमान भी हमारे पास है. हमारे यहां गवर्नर का विशाल आवास है और हर कल्पनीय आराम की चीजें हैं. उन्होंने कहा कि एक तरफ हमारे पास अपने लोगों पर खर्च करने के लिए पैसे नहीं है दूसरी तरफ हमारे यहां कुछ लोग ऐसे तरह रहते हैं जैसे औपनिवेशिक स्वामी रहते थे.वह अपने और देश के खर्चे को कैसे घटाएंगे इस बारे में अपनी योजनाएं बताते हुए खान ने कहा कि मैं 524 की जगह दो लोगों को रखूंगा.

VIDEO: इमरान खान ने ली पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ.

मैं तीन बेडरूम वाले आवास में रहूंगा. मैं दो कार रखूंगा क्योंकि खुफिया एजेंसियों ने मुझे बताया है कि मेरी जान को खतरा है। मैं बानीगाला नहीं छोड़ना चाहता था लेकिन मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.खान ने कहा उनकी सरकार बाकी बुलेट प्रूफ कारों को नीलाम करेगी और कारोबारियों को उसे खरीदने का न्योता भी दिया.(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com