पाकिस्तान की मस्जिद में हुए फिदायीन हमले में अब तक 95 मौतें, पुलिस ने कहा- इसका मकसद...

पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने हमले की जिम्मेदारी ली है. आर्मी ने इलाके को घेर लिया. इसके करीब ही आर्मी की एक यूनिट का ऑफिस भी है. इलाके में TTP का खासा दबदबा है और पिछले दिनों इसी संगठन ने हमले की धमकी भी दी

पाकिस्तान की मस्जिद में हुए फिदायीन हमले में अब तक 95 मौतें, पुलिस ने कहा- इसका मकसद...

मलबे के नीचे जिंदा लोगों का पता लगाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. वहीं, लाशों को अभी भी निकाला जा रहा.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में एक मस्जिद में सोमवार को नमाज के दौरान हुए आत्मघाती हमले में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 95 हो गई है. पुलिस ने यह जानकारी दी. तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, हमलावर दोपहर की नमाज के समय अग्रिम पंक्ति में था जब उसने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया. विस्फोट में मस्जिद के इमाम मौलाना साहिबजादा नूरुल अमीन की भी मौत हो गई. मामले की जांच कर रही पुलिस टीम के मुताबिक, इस हमले का मकसद सुरक्षा बलों का मनोबल को कमजोर बनाना था.

प्रांतीय मुख्यमंत्री मुहम्मद आजम खान ने पुष्टि की कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था. हमले में अब तक 95 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, 221 से अधिक लोग घायल हैं. मलबे के नीचे जिंदा लोगों का पता लगाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. वहीं, लाशों को अभी भी निकाला जा रहा. धमाका इतना ताकतवर था कि करीब दो किलोमीटर तक इसकी आवाज सुनाई दी. धमाके में मस्जिद का एक बड़ा हिस्सा ढह गया.

300 से 400 पुलिसकर्मी नमाज के लिए जुटे थे
शहर के पुलिस प्रमुख मुहम्मद एजाज खान ने एएफपी को बताया, 'प्रांतीय राजधानी पेशावर में सोमवार को कंपाउंड की मस्जिद में दोपहर की नमाज के लिए 300 से 400 पुलिसकर्मी जमा हुए थे. इसी दौरान फिदायीन हमला हुआ. इससे पूरी दीवार और छत का अधिकांश हिस्सा ढह गया. कई लोग मलबे में दब गए.' मुहम्मद एजाज खान ने कहा, "हम आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं और इसीलिए हमें निशाना बनाया गया है."

वहीं, एक चश्मदीद ने कहा- 'दोपहर की नमाज के वक्त मस्जिद में करीब 500 लोग मौजूद थे. फिदायीन हमलावर बीच की एक लाइन में मौजूद था. यह साफ नहीं हो सका कि वो पुलिस लाइन्स पहुंचा कैसे, क्योंकि अंदर जाने के लिए गेट पास दिखाना होता है.'

लेडी रीडिंग अस्पताल में 100 घायलों का हो रहा इलाज
पेशावर पुलिस नियंत्रण कक्ष के अनुसार, 200 से अधिक घायलों को लेडी रीडिंग अस्पताल ले जाया गया, जिनमें से करीब 100 का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि अन्य को छुट्टी दे दी गई है. खबर के अनुसार, बचाव दलों के मंगलवार भोर से पहले मस्जिद के मलबे से और शव निकालने के बाद मृतक संख्या बढ़ गई. 

10-12 किलोग्राम विस्फोटक बांधकर घुसा हमलावर
अगस्त 2021 में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से पेशावर के पास के इलाकों में निचले स्तर के आतंकी हमले हो रहे हैं. इन हमलों में अक्सर सुरक्षा चौकियों को निशाना बनाया जा रहा है. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत पुलिस बल के प्रमुख मोअज्जम जाह अंसारी ने संवाददाताओं को बताया कि एक आत्मघाती हमलावर 10-12 किलोग्राम (लगभग 22-26 पाउंड) "टुकड़ों में विस्फोटक सामग्री" लेकर मस्जिद में अतिथि के रूप में दाखिल हुआ था. 

अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि शहर के सबसे कड़े नियंत्रित क्षेत्रों में से एक हाउसिंग इंटेलिजेंस और काउंटर टेररिज्म ब्यूरो में सुरक्षा व्यवस्था के होते हुए कैसे कोई फिदायीन अंदर दाखिल हो गया.

TTP ने ली है हमले की जिम्मेदारी
पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने हमले की जिम्मेदारी ली है. आर्मी ने इलाके को घेर लिया. इसके करीब ही आर्मी की एक यूनिट का ऑफिस भी है. इलाके में TTP का खासा दबदबा है और पिछले दिनों इसी संगठन ने हमले की धमकी भी दी थी.

पिछले साल शिया मस्जिद में हुआ था हमला
पेशावर में पिछले साल मार्च में एक शिया मस्जिद में धमाका हुआ था. तब हमले में 62 लोग मारे गए थे. ये सभी शिया समुदाय के लोग थे. धमाके के वक्त मस्जिद में जुमे की नमाज चल रही थी. इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट खोरासान ग्रुप (IS-KP) ने ली थी.

ये भी पढ़ें:-

"पाकिस्तान मस्जिद विस्फोट स्थल पर मिला आत्मघाती हमलावर का कटा सिर": पुलिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान मस्जिद विस्फोट : मृतकों की संख्या बढ़कर 90 हुई