Pakistan Live Updates: पाकिस्तान में अविश्वास प्रस्ताव पर औंधे मुंह गिरी इमरान खान सरकार, शहबाज शरीफ होंगे नए वज़ीर-ए-आज़म

Pakistan National Assembly Voting Live Updates: माना जा रहा है कि इमरान खान सरकार गिरने के बाद पीएमएल (नवाज) के नेता शाहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बन सकते हैं. शाहबाज शरीफ के पीएम बनने के बाद उनके भाई और पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ पाकिस्तान लौट सकते हैं.

Pakistan National Assembly Voting: इमरान खान सरकार के खिलाफ नेशनल असेंबली में आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग.

Pakistan National Assembly Voting Live Updates:  पाकिस्तान (Pakistanके लिए आज का दिन काफी अहम है. वहां की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली (National Assembly) में आज इमरान खान सरकार को बहुमत साबित करना है. दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने का आदेश दिया था.  आज सदन में इस प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करते हुए विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ नो ट्रस्ट मोशन को विदेशी साजिश कहे जाने पर स्पीकर पर भड़क उठे. उन्होंने स्पीकर से गुजारिश की कि संविधान के साथ खड़े रहें.

इसके बाद, संसद में शोर-शराबे के बीच स्पीकर ने दोपहर 1 बजे तक (भारतीय समयानुसार) के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी लेकिन तय वक्त तक दोबारा कार्यवाही शुरू नहीं हो सकी. आज ही अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग (Voting on No Confidence Motion) होनी है. ऐसी खबर आ रही है कि वोटिंग रात 8 बजे तक हो पाएगी. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने कानूनी विशेषज्ञों और पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ एक अहम बैठक की है. 

"हम यूज एंड थ्रो होने वाले टिश्‍यू पेपर नहीं'': इमरान खान के संबोधन की 10 खास बातें

नेशनल असेंबली में खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतविभाजन में कोई चमत्कार होने की उम्मीद नहीं है. खान ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष के विवादित फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा निरस्त किये जाने को लेकर भी निराशा व्यक्त की.

माना जा रहा है कि इमरान खान सरकार गिरने के बाद पीएमएल (नवाज) के नेता शाहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बन सकते हैं. शाहबाज शरीफ के पीएम बनने के बाद उनके भाई और पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ पाकिस्तान लौट सकते हैं. पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है. 

'भारत को कोई भी मुल्क आंख नहीं दिखा सकता और हमारे यहां...', इमरान खान ने फिर की तारीफ

प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हटाने के लिए विपक्षी दलों को 342 सदस्यीय सदन में 172 सदस्यों की आवश्यकता है. हालांकि उन्होंने इससे अधिक संख्या का पहले ही समर्थन दिखा दिया है. अब खान पाकिस्तान के इतिहास में पहले ऐसे प्रधानमंत्री हो सकते हैं, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा.

Pakistan National Assembly No Confidence Motion Voting Live Updates: 

Apr 09, 2022 23:16 (IST)
इमरान खान ने अपने मंत्रिमंडल की आपात बैठक की
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार रात अपने मंत्रिमंडल की आपात बैठक की. हालांकि, स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, उनकी सरकार के नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव हारने की आशंका है. सूत्रों ने बताया कि खान की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान यह फैसला किया गया कि उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए. (भाषा)
Apr 09, 2022 23:01 (IST)
पाकिस्तान में देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के आसार, कैबिनेट बैठक के बाद संसद पहुंचे इमरान
पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में आज (शनिवार, 9 अप्रैल) प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए चर्चा हो रही है. इस बीच, ऐसे संकेत हैं कि खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में देरी हो सकती है क्योंकि सरकार अपने खिलाफ तथाकथित ''विदेशी साजिश'' पर संसद में चर्चा कराने के लिए दबाव बना रही है.
Apr 09, 2022 22:34 (IST)
अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए इफ्तार के बाद शुरू हुआ पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र फिर स्थगित
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए नेशनल असेंबली के अहम सत्र की कार्यवाही शनिवार को इफ्तार के पश्चात शुरू होने के तुरंत बाद रात साढ़े नौ बजे तक के लिए फिर स्थगित कर दी गई. नेशनल असेंबली ने इफ्तार के लिए अपनी कार्यवाही शाम 7:30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे) तक के लिए स्थगित कर दी थी. (भाषा)
Apr 09, 2022 21:13 (IST)
इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए नेशनल असेंबली का सत्र इफ्तार के बाद फिर शुरू
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए नेशनल असेंबली के अहम सत्र की कार्यवाही शनिवार को इफ्तार के बाद फिर से शुरू हो गई. नेशनल असेंबली ने इफ्तार के लिए अपनी कार्यवाही शाम 7:30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे) तक के लिए स्थगित कर दी थी. अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान रात आठ बजे (भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे) के बाद होने की उम्मीद है. (भाषा)
Apr 09, 2022 20:25 (IST)
बिलावल ने प्रधानमंत्री इमरान खान पर साधा निशाना, कहा- ‘खेल की भावना दिखाएं’
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने शनिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधते हुए पद छोड़ने से पहले उनसे ''कुछ खेल की भावना दिखाने'' के लिए कहा. बिलावल ने नेशनल असेंबली में कहा कि इमरान खान ''पहले कप्तान हैं जो पिच से विकेट लेकर दौड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें डर है कि वह मैच हार जाएंगे.'' (भाषा)
Apr 09, 2022 18:37 (IST)
पाकिस्तान के दो मंत्रियों ने अपने ट्विटर बायो में लिखा "पूर्व"
पाकिस्तान के दो मंत्रियों ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के बायो में "पूर्व" लिख दिया है. दरअसल, सूचना एवं प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद कुरैशी और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने-अपने बायो में खुद को "पूर्व" मंत्री को संबोधित किया है.
Apr 09, 2022 18:32 (IST)
"बिल्कुल सच नहीं": अमेरिका ने इमरान खान के "विदेशी साजिश" के दावे को खारिज किया
अमेरिका ने पाकिस्तान के संकटग्रस्त प्रधानमंत्री इमरान खान के उन आरोपों को सिरे से खारिज किया है, जिनमें उन्होंने कहा कि अमेरिका विपक्षी दलों की मदद से उनकी सरकार गिराना चाहता है. अमेरिका ने कहा कि ये दावे "बिल्कुल सच नहीं है". 
Apr 09, 2022 17:04 (IST)
सहयोगियों के रूप में हम सांसद एकजुट हैं: पाकिस्तान में सियासी संकट पर सीपीए अध्यक्ष
राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के कार्यवाहक अध्यक्ष इयान लिडेल ग्रिंगर ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान में राजनीतिक घटनाओं के सभी विवरण अभी तक ज्ञात नहीं हैं, लेकिन साथी सांसदों के रूप में सीपीए के सदस्य उस देश के अपने सहयोगियों के साथ एकजुटता बनाए रखेंगे. (भाषा) 
Apr 09, 2022 17:03 (IST)
पाकिस्तान की संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर अहम सत्र शुरू
पाकिस्तान में शनिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ महत्वपूर्ण अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए संसद का अहम सत्र शुरू हो गया. इस बीच, ऐसे संकेत हैं कि खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में देरी हो सकती है क्योंकि सरकार अपने खिलाफ तथाकथित ''विदेशी साजिश'' पर संसद में चर्चा कराने के लिए दबाव बना रही है. (भाषा) 
Apr 09, 2022 15:26 (IST)
रात 8 बजे तक हो सकती है वोटिंग

विपक्ष के हो-हल्ले के बीच ऐसी जानकारी आ रही है कि विपक्ष के नेता असेंबली स्पीकर से मुलाकात करने पहुंचे. जानकारी है कि आज रात 8 बजे तक वोटिंग होगी.
Apr 09, 2022 14:48 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: मरियम शरीफ का इमरान खान पर हमला

विपक्षी नेता मरियम नवाज शरीफ ने पीएम इमरान खान पर हमला बोला है और आरोप लगाया है कि इमरान खान अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से बचने के लिए हरसंभव साजिश रच रहे हैं और  तोड़फोड़ करने की कोशिशों में जुटे हैं. आज सुबह हुई पाकिस्तान नेशनल असेंबली में अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं आया है.
Apr 09, 2022 14:47 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: आज वोटिंग पर गहराया सस्पेंस

सूचना मंत्री फवाद चौधरी के मुताबिक, सरकार 'धमकी भरे' पत्र या उसकी सामग्री को संसद में पेश करेगी और सदन के अध्यक्ष से इस मुद्दे पर बहस के लिए कहेगी. शुक्रवार रात को 'एआरवाई न्यूज' से चौधरी ने कहा कि मुझे लगता है कि भले ही अविश्वास प्रस्ताव नेशनल असेंबली के एजेंडे में है लेकिन शनिवार को मतदान नहीं होने की संभावना है.
Apr 09, 2022 14:21 (IST)
Apr 09, 2022 14:20 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग टालना चाह रहे PM इमरान खान, संसद भी नहीं पहुंचे; कर रहे ताबड़तोड़ मीटिंग: 10 बातें

पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में आज (शनिवार, 9 अप्रैल) प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए चर्चा हो रही है. इस बीच, ऐसे संकेत हैं कि खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में देरी हो सकती है क्योंकि सरकार अपने खिलाफ तथाकथित ''विदेशी साजिश'' पर संसद में चर्चा कराने के लिए दबाव बना रही है. क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर..
Apr 09, 2022 13:44 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: नमाज के बाद  शुरू होगी संसद की कार्यवाही 

पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कार्यवाही, जो दोपहर 1 बजे (IST) शुरू होने वाला था, अब नमाज के बाद शुरू होगी. इधर, विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ के कक्ष में विपक्ष की एक अहम बैठक चल रही है. सदन में विपक्षी दल और अध्यक्ष के बीच गतिरोध जारी है.
Apr 09, 2022 13:04 (IST)
पाक संसद की कार्यवाही अब तक दोबारा शुरू नहीं हो सकी
Apr 09, 2022 12:34 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: इमरान खान ने की कानूनी विशेषज्ञों के साथ बैठक

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने कानूनी विशेषज्ञों और पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ एक अहम बैठक की है.

Apr 09, 2022 12:32 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: स्पीकर ने कहा- साजिश पर भी हो बात

पाक संसद के स्पीकर असद कैसर ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए बुलाई गई संसद में कहा कि इस प्रस्ताव के पीछे की साजिश पर भी चर्चा होनी चाहिए. इसके बाद विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने उस पर कड़ी आपत्ति जताई. सदन में हंगामा देख स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.
Apr 09, 2022 11:37 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live:  12.30 बजे तक संसद की कार्यवाही स्थगित

नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करते हुए विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ विदेशी साजिश कहे जाने पर स्पीकर पर भड़क उठे. उन्होंने स्पीकर से गुजारिश की कि आज संविधान के साथ खड़े रहें.

इसके बाद, संसद में शोर-शराबे के बीच स्पीकर ने 12.30 बजे तक के लविए कार्यवाही स्थगित कर दी. आज ही अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग (Voting on No Confidence Motion) होनी है.

Apr 09, 2022 11:22 (IST)
Pakistan No Trust Motion Live: विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने स्पीकर पर साधा निशाना
Apr 09, 2022 11:18 (IST)
अविश्वास प्रस्ताव पर टल सकती है वोटिंग: रिपोर्ट



Apr 09, 2022 11:17 (IST)
अभी तक प्रधानमंत्री इमरान खान संसद नहीं पहुंचे, थोड़ी देर में होनी है अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग
Apr 09, 2022 11:16 (IST)
इस्लामाबाद में पाक संसद के बाहर भारी सुरक्षाबल तैनात

Apr 09, 2022 11:15 (IST)
Apr 09, 2022 11:10 (IST)
पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही शुरू

पाक संसद नेशनल असेंबली की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग होनी है.
Apr 09, 2022 09:46 (IST)

अब फ़ैसले की घड़ी आ गई है. पाकिस्तान में सबकी ज़ुबान पर एक ही सवाल है- आगे क्या होगा? कम लोगों को यक़ीन है कि इमरान बच पाएंगे. उन्हें जाना ही होगा. क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर..
Apr 09, 2022 08:51 (IST)
स्थानीय समयानुसार 10.30 बजे शुरू होगी नेशनल असेंबली की कार्यवाही
Apr 09, 2022 08:05 (IST)
डिप्टी स्पीकर सूरी के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव

पाकिस्तान में एक अन्य महत्वपूर्ण कदम में, विपक्ष ने नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के खिलाफ भी एक अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें तीन आरोप शामिल हैं. सूरी ने ही 3 अप्रैल को इमरान खान सरकार के खिलाफ पेश अविष्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, जिसे बाद में सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक घोषित किया था.
Apr 09, 2022 07:20 (IST)
किसी भी PM ने पूरा नहीं किया 5 साल का कार्यकाल

पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है. अब इमरान खान पर भी तलवार लटकी है और उनका जाना तय है. खान ने अपने संबोधन में कहा, ''मैं उच्चतम न्यायालय और न्यायपालिका का सम्मान करता हूं, लेकिन शीर्ष अदालत को अपना फैसला देने से पहले एक धमकी भरे पत्र पर गौर करना चाहिए था.'' उन्होंने कहा, ''मैं फैसले से दुखी हूं, लेकिन मैं इसे स्वीकार करता हूं.''
Apr 09, 2022 07:03 (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया था फैसला
प्रधान न्यायाधीश उमर अता बंदियाल के नेतृत्व वाली पांच-सदस्यीय पीठ ने खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने के नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष का फैसला बृहस्पतिवार को सर्वसम्मति से रद्द कर दिया था. शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही नेशनल असेंबली को बहाल करने का आदेश दिया था. शीर्ष अदालत ने कहा था कि नेशनल असेंबली भंग करने और समय से पहले चुनाव कराने का प्रधानमंत्री का कदम ''असंवैधानिक'' था.
Apr 09, 2022 06:57 (IST)
अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से हटाए जाने वाले पहले PM होंगे इमरान खान

प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हटाने के लिए विपक्षी दलों को 342 सदस्यीय सदन में 172 सदस्यों की आवश्यकता है. हालांकि उन्होंने इससे अधिक संख्या का पहले ही समर्थन दिखा दिया है. अब खान पाकिस्तान के इतिहास में पहले ऐसे प्रधानमंत्री हो सकते हैं, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा.