कनाडा के जंगलों में लगी आग से उत्तरी अमेरिका में 10 करोड़ से ज़्यादा लोग प्रभावित : 5 खास बातें

कनाडा के जंगलों में लगी आग से उत्तरी अमेरिका में 10 करोड़ से ज़्यादा लोग प्रभावित : 5 खास बातें

प्रदूषण के चलते धुंध की मोटी पीले रंग की चादर ने मैनहट्टन के आकाश को ढक लिया...

समूचे कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के कम से कम 10 करोड़ लोग कनाडा में लगी जंगल की आग (Canada Wildfires) के कारण गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों का सामना कर रहे हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian PM Justin Trudeau) ने कहा है कि उनका मुल्क अपने ज्ञात इतिहास में 'सबसे बुरी जंगल की आग' का सामना कर रहा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कैनेडियन नेशनल फायर डेटाबेस (Canadian National Fire Database) के अनुसार 38 लाख हेक्टेयर से ज़्यादा इलाका पूरी तरह झुलस चुका है, जो न्यूजर्सी के आकार से लगभग दोगुना है.

  2. कनाडा में जंगल की आग के चलते अब तक 20,000 से ज़्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं. कम से कम 150 सक्रिय दावानलों का सामना कर रहा क्यूबेक ही अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में प्रदूषण के लिए उत्तरदायी है. बुधवार दोपहर तक न्यूयॉर्क शहर में दुनिया के किसी भी अन्य शहर की तुलना में ज़्यादा वायु प्रदूषण फैला हुआ था.

  3. प्रदूषण के चलते धुंध की मोटी पीले रंग की चादर ने मैनहट्टन की जानी-मानी गगनचुंबी इमारतों को ढक लिया था. इसी के चलते उड़ानों में देरी हुई और खेल आयोजनों को भी स्थगित करना पड़ा.

  4. मेजर लीग बेसबॉल ने हवा की खराब गुणवत्ता के कारण न्यूयॉर्क यैन्कीज़ और शिकागो व्हाइट सॉक्स के बीच बुधवार को होने वाले मैच के साथ-साथ डेट्रॉयट टाइगर्स के ख़िलाफ़ होने वाले फ़िलीज़ के घरेलू मैच को स्थगित कर दिया. महिला NBA और राष्ट्रीय महिला सॉकर लीग ने भी मैचों के स्थगन की घोषणा की है. संगीत की दुनिया में कोरीन बेली रे की शिरकत में ब्रुकलिन में होने जा रहे संगीत कार्यक्रम सीरीज़ की ओपनिंग नाइट को रद्द कर दिया.

  5. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को जस्टिन ट्रूडो से बात की और 'ऐतिहासिक और विनाशकारी जंगल की आग से निपटने के लिए अतिरिक्त सहायता' की पेशकश की. जस्टिन ट्रूडो ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर कहा कि उन्होंने बाइडेन का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा, "यह आग रोज़मर्रा की दिनचर्या, ज़िन्दगियों और आजीविका के साथ-साथ हमारी वायु गुणवत्ता पर असर डाल रही हैं..."