China में Lockdown के दौरान पत्नि की पिटाई का वीडियो हुआ Viral, पुलिस ने कहा हमने महिला को समझा दिया है!

चीन के सोशल मीडिया वीबो (weibo) पर लिखे एक कमेंट में कहा गया है, "घरेलू हिंसा के आरोपी केवल 5 दिन में छूट जाते हैं और आप पूछते हैं कि चीनी महिलाएं शादी क्यों नहीं करना चाहतीं या बच्चे क्यों नहीं पैदा करना चाहतीं?"

China में Lockdown के दौरान पत्नि की पिटाई का वीडियो हुआ Viral, पुलिस ने कहा हमने महिला को समझा दिया है!

चीन में फिर उठा लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा का मामला ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीजिंग:

चीन (China)  में कोरोना लॉकडाउन ( Covid19 Lockdown) के दौरान घरेलू हिंसा (Domestic Violence) का मामला एक बार फिर जोर पकड़ रहा है. चीन में एक आदमी का अपनी बीवी को मारने का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर हाल ही में वायरल (Viral) हुआ जिसके बाद चीन के सोशल मीडिया पर घरेलू हिंसा की सजा का मामला फिर से उठ गया है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस (Police) की प्रतिक्रिया की भी आलोचना हो रही है.  पिछले हफ्ते चीन के उत्तर -पश्चिमी शहर शियान (Xi'an) में कोरोना के चलते सख्त लॉकडाउन लगाया गया था. इसी दौरान यहां एक होम सिक्योरिटी कैमरा की वीडयो में घर में पत्नि के साथ मारपीट करते एक आदमी की वीडियो वायरल हुई.  

इससे जुड़े एक हैशटैग को चीनी सोशल मीडिया पर 3.6 मिलियन व्यूज़ मिले हैं. हफ्ते के आखिर में शियान की पुलिस ने कहा था कि वांग उपनाम के इस आदमी को पांच दिन की कस्टडी में रखा जाएगा लेकिन फिर उसे बिना किसी आपराधिक आरोपों के छोड़ दिया गया.  

यह भी पढ़ें: महिलाएं रोजमर्रा घरेलू अपमान को It's OK बोलकर टाल क्यों देती हैं: श्रद्धा कपूर

चीन में 2016 में पास हुए घरेलू हिंसा पर निपटने के कानून में इसके दोषी को 20 दिन की पुलिस हिरासत में रखा जा सकता है. सख्त सजा तभी दी जाती है जब गंभीर चोटें हों या आपरााधिक इच्छा साबित हो जाए. 

शियान के वीडियो में दिखाया जा रहा है कि वो आदमी बार-बार अपनी बीवी को मार रहा है जबकि कुछ दूरी से बच्चा यह सब देख रहा है.  

इसे सबसे पहले महिला की रिश्तेदारों और उसके सहकर्मियों ने सोशल मीडया पोस्ट किया था और बाद में इस मामले को आधिकारिक चीनी मीडिया पर उठाया गया.  

चीन के सोशल मीडिया वीबो (weibo) पर लिखे एक कमेंट में कहा गया है, "घरेलू हिंसा के आरोपी केवल 5 दिन में छूट जाते हैं और आप पूछते हैं कि चीनी महिलाएं शादी क्यों नहीं करना चाहतीं या बच्चे क्यों नहीं पैदा करना चाहतीं?"

इस मामले में पुलिस के बयान में कहा गया था कि घर के काम को लेकर झगड़ा बढ़ा और "बीवी ने सख्त शब्दों का इस्तेमाल" किया था. साथ ही कहा गया था कि पुलिस ने "बीवी को समझा दिया" है. 

पुलिस के इस बयान की कड़ी आलोचना हो रही है. 

वांग के एम्पलॉयर ने उसे यह कहते हुए नौकरी से निकाल दिया है कि उसने कम्युनिस्ट पार्टी के नियमों का उल्लंघन किया. 
चीन में हाल ही में तलाक के नियमों में भी बदलाव करने का प्रस्ताव दिया गया है जिसमें 30 दिन का "कूलिंग ऑफ" पीरियड अनिवार्य बनाया जाएगा. ऐसी आशंकाएं हैं कि इससे घरेलू हिंसा वाली शादी से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2013 में ऑल चाइना वुमन्स फेडरेशन की तरफ से हुए एक सर्वे में सामने आया कि चीन में चार में से एक शादी में महिलाएं घरेलू हिंसा झेलती हैं.