Oscars ने  Will Smith पर लगाया 10 साल का बैन, एक्टर ने स्टेज पर क्रिस रॉक को मारा था थप्पड़ 

स्मिथ को अकादमी के किसी भी कार्यक्रम, अकादमी पुरस्कारों आदि में व्यक्तिगत रूप से या वर्चुअल भाग लेने की अनुमति 8 अप्रैल, 2022 से 10 वर्षों की अवधि के लिए नहीं होगी.

Oscars ने  Will Smith पर लगाया 10 साल का बैन, एक्टर ने स्टेज पर क्रिस रॉक को मारा था थप्पड़ 

विल स्मिथ ने ऑस्कर के स्टेज पर क्रिस रॉक को थप्पड़ मारा था. (फाइल फोटो)

लॉस एंजिल्स:

विल स्मिथ (Will Smith)  पर शुक्रवार को अगले 10 वर्षों के लिए ऑस्कर (Oscar) में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. अभिनेता ने कॉमेडियन क्रिस रॉक (Comedian Criss Rock) को स्टेज पर ही थप्पड़ मारकर दुनिया को चौंका दिया था. स्मिथ को अब अगले 10 सालों तक एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा आयोजित किसी भी अन्य कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं है. पिछले महीने अकादमी प्रमुखों के एक पत्र में निर्धारित बोर्ड के फैसले ने "किंग रिचर्ड" के लिए स्मिथ द्वारा जीते गए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार को रद्द नहीं किया और न ही भविष्य के ऑस्कर नामांकन पर किसी प्रतिबंध का उल्लेख किया. 

अध्यक्ष डेविड रुबिन और सीईओ डॉन हडसन ने बोर्ड के फैसले के बारे में लिखा है कि स्मिथ को अकादमी के किसी भी कार्यक्रम, अकादमी पुरस्कारों आदि में व्यक्तिगत रूप से या वर्चुअल भाग लेने की अनुमति 8 अप्रैल, 2022 से 10 वर्षों की अवधि के लिए नहीं होगी.

अकादमी के गवर्नरों ने स्मिथ के खिलाफ कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार की सुबह बैठक बुलाई थी, जिसमें बोर्ड के सदस्य स्टीवन स्पीलबर्ग और व्हूपी गोल्डबर्ग शामिल थे. हॉलीवुड के प्रमुख उद्योग निकाय के शीर्ष अधिकारियों की बैठक मूल रूप से स्मिथ को निलंबित या निष्कासित करने पर चर्चा करने के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन उन्होंने बैठक से पहले ही इस्तीफा दे दिया. अकादमी ने पत्र में कहा, 'विल स्मिथ के व्यवहार के जवाब में हम आज जो कार्रवाई कर रहे हैं, वह हमारे कलाकारों और मेहमानों की सुरक्षा की रक्षा करने और अकादमी में विश्वास बहाल करने के एक बड़े लक्ष्य की ओर एक कदम है.'

कुछ लोगों ने स्मिथ से उनके सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर छीनने का आह्वान किया था, जिसे उन्होंने उसी मंच पर रॉक को मारने के एक घंटे से भी कम समय में टेनिस बायोपिक "किंग रिचर्ड" में अपने प्रदर्शन के लिए जीता था. 

रॉक के भाई केनी रॉक ने लॉस एंजिल्स टाइम्स को बताया कि स्मिथ ने "शो देखने वाले लाखों लोगों के सामने (क्रिस रॉक) को नीचा दिखाया. " लेकिन स्मिथ के पुरस्कार को छीनना असंभव माना जाता था, क्योंकि हार्वे वाइनस्टीन और रोमन पोलांस्की के ऑस्कर को रद्द नहीं किया था जब उन्हें यौन उत्पीड़न घोटालों के मद्देनजर अकादमी से निष्कासित कर दिया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि ऑस्कर समारोह के दौरान स्मिथ अचानक मंच पर चढ़ गए थे और अपनी पत्नी के सिर पर मारे गए जोक को लेकर रॉक को चेहरे पर थप्पड़ मार दिया था. उनकी पत्नी अभिनेत्री जैडा पिंकेट स्मिथ को एलोपेसिया है, जिसमें बाल बुरी तरह झड़ते हैं और मरीज गंजा भी हो जाता है. अकादमी ने कहा था कि स्मिथ को इस घटना के  तुरंत बाद ऑस्कर बॉलरूम छोड़ने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था.