Omicron वेरिएंट BA.2 से जुड़ी अब तक की सबसे खास बातें, यहां 5 पॉइंट्स में जानिए

कोरोना वायरस ने दुनिया के तमाम हिस्सों में जमकर कोहराम मचाया है. अब दुनियाभर में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का सब वैरिएंट अपनी दस्तक दे रहा है. इस सब वेरिएंट BA.2 ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. BA.2 Omicron sub-variant के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा रही है. जानिए इससे जुड़ी अब तक की पांच सबसे खास बातें-

Omicron वेरिएंट BA.2 से जुड़ी अब तक की सबसे खास बातें, यहां 5 पॉइंट्स में जानिए

BA.2 वेरिएंट से जुड़ी अब तक की सबसे खास बातें

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनिया के तमाम हिस्सों में जमकर कोहराम मचाया है. अब दुनियाभर में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का सब वैरिएंट अपनी दस्तक दे रहा है. इस सब वेरिएंट BA.2 ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. BA.2 Omicron sub-variant के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा रही है. जानिए इससे जुड़ी अब तक की पांच सबसे खास बातें-

BA.2 से जुड़े 5 खास पॉइंट्स

  1. द यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के रिसर्चर पॉल ग्रिफिन ने कोरोना के इस नए वेरिएंट के बारे में विस्तार से लिखा है. उन्होंने इसे ओमिक्रॉन की बहन करार दिया है. उनके मुताबिक इस नए सब-वेरिएंट बीए.2 (ba.2) को ओमिक्रोन वेरिएंट बीए.1 (या बी.1.1.529) की बेटी कहने की बजाय, ओमिक्रॉन की बहन कहना ज्यादा सही होगा.

  2. अभी इस बात की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है कि BA.2 के कारण ओमिक्रॉन की तुलना में मरीज अधिक बीमार होता है. वहीं Omicron BA.2 से जुड़ी सबसे चिंता वाली बात ये है कि यह डेल्टा की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैलता है. इसलिए एक्सपर्ट इसे लेकर चिंता जता चुके हैं.

  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, ओमिक्रॉन के पांच सब वैरिएंट हैं. जिसमें BA.2  काफी संक्रामक है. यह ओमिक्रॉन के  BA.1 की तुलना में कई गुना ज्यादा संक्रामक है. इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोना के बढ़ते मामले सिर्फ चीन या यूरोप तक ही सीमित नहीं रहेंगे, क्योंकि BA.2 पहले से कई देशों में मौजूद है.

  4. पिछले साल 17 नवंबर से ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग ऑल इन्फ्लुएंजा डेटा इकठ्ठा किया जा रहा है. जिसमें करीब 40 देशों ने अपना डेटा भेजा है. इसी डेटा के अध्ययन के दौरान BA.2 का पता चलता है. लेकिन यह अभी तक साफ नहीं हुआ है कि BA.2 का पहला केस कहां मिला.

  5. यूनाइटेड किंगडम ने बीए.2 को ‘‘जांच के तहत'' एक वेरिएंट की श्रेणी में रखा है. तो वहीं डब्ल्यूएचओ की परिभाषाओं के आधार पर अभी तक यह ध्यान देने लायक या चिंता का एक प्रकार नहीं है, लेकिन फिर भी इस पर बेहद बारीकी से नजर रखी जा रही है.