Omicron : 'अलर्ट मोड' पर ब्रिटेन, फुटबॉल स्‍टेडियमों- रेसकोर्स में खुलेंगे वैक्सीन सेंटर

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि नेशनल हेल्‍थ सर्विस को नए वर्ष तक सभी वयस्‍कों को बूस्‍टर डोज के टारगेट को हासिल करने के लिए अपने टीकाकरण के रोजाना के रिकॉर्ड (मार्च में 844,000) को  पीछे छोड़ना होगा.

Omicron : 'अलर्ट मोड' पर ब्रिटेन, फुटबॉल स्‍टेडियमों- रेसकोर्स में खुलेंगे वैक्सीन सेंटर

ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान को गति देने की तैयारी की जा रही (प्रतीकात्‍मक फोटो)

ब्रिटेन में कोविड के नए वेरिएंट, ओमिक्रॉन (omicron)के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. ओमिक्रॉन के नए मामलों में आए उछाल के बीच अब वहां फुटबॉल स्‍टेडियमों और रेसकोर्स सहित सैकड़ों स्‍थानों पर नए टीकाकरण केंद्र खोलने की तैयारी की जा रही है.  ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री साजिद जाविद ने पार्लियामेंट में बताया कि इंग्‍लैंड में कोविड-19 के केसों में नए वेरिएंट की सख्‍ंया करीब 20 फीसदी है, यहां कोरोना के रोजाना संक्रमण के मामलों की संख्‍या इस समय 200,000 के करीब है. जाविद के इस बयान के बाद टीकाकरण अभियान को गति देने की तैयारी की जा रही है.  

ओमिक्रॉन के खिलाफ 'सुरक्षा' में दो वैक्‍सीन को अपर्याप्‍त समझे जााने के बीच, सरकार ने मौजूदा महामारी संकट के बीच बूस्‍टर प्रोग्राम को गति देने की योजना बनाई है.  ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि नेशनल हेल्‍थ सर्विस को नए वर्ष तक सभी वयस्‍कों को बूस्‍टर डोज के टारगेट को हासिल करने के लिए अपने टीकाकरण के रोजाना रिकॉर्ड (मार्च में 844,000) को  पीछे छोड़ना होगा.  पीएम ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'इस पैमाने को हासिल करने के लिए हमें आपकी मदद की जरूरत है, इसलिए मैं कार्यकर्ताओं से टीकाकरण के हेल्‍थ मिशन में शामिल होने का आव्‍हान कर रहा हूं. ' वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि पिछले सप्‍ताह घोषित किए गए प्रतिबंध, जिसमें इनडोर में भी सार्वजनिक स्‍थानों पर चेहरे को ढंकना और कुछ स्‍थानों में प्रवेश के लिए निगेटिव रिपोर्ट का सर्टिफिकेट रखना शामिल है, भी बूस्‍टर रोलआउट के बावजूद लोगों को अस्‍पताल में पहुंचने  से पूरी तरह नहीं रोक पाएंगे. पीएम जॉनसन ने ओमिक्रॉन के प्रकोप को रोकने के लिए क्रिसमस के पहले और 'प्रतिबंध' लागू किए जाने की आशंका को पूरी तरह खारिज नहीं किया. उन्‍होंने कहा कि लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा के लिए जो भी कदम जरूरी होंगे, हम उठाएंगे. गौरतलब है कि सोमवार को ही ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण ब्रिटेन में पहली मौत की पुष्टि हुई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कड़े प्रतिबंध के लिए पीएम जॉनसन को सत्‍तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सदस्‍यों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. पिछले सप्‍ताह घोषित इन उपायों को जब पार्लियामेंट में वोट के लिए रखा जाएगा तो इसमें से कई सदस्‍यों ने कड़े विरोध की चेतावनी दी है. हालांकि इसके बावजूद, इन 'उपायों' के पास होने की पूरी संभावना है क्‍योंकि विपक्षी लेबर पार्टी ने इसके पक्ष में वोट करने की बात कही है.