ओजे सिम्पसन का 76 वर्ष की उम्र में निधन, एक्स वाइफ के मर्डर केस ने बदल दी थी जिंदगी

लोगों के मन में यही सवाल था कि क्या दस्ताने की एक जोड़ी वास्तव में पूर्व एथलीट के हाथों में फिट थी या नहीं? "द जूस" दोषी था या निर्दोष? जनता के विचार नस्लीय आधार पर विभाजित थे.

ओजे सिम्पसन का 76 वर्ष की उम्र में निधन, एक्स वाइफ के मर्डर केस ने बदल दी थी जिंदगी

मुकदमे से बरी होने के बाद भी "ओ.जे." के लिए आगे की जिंदगी सुखद नहीं थी.

लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका:

ओ.जे. सिम्पसन का निधन हो गया है. उनके परिवार ने गुरुवार को घोषणा की. वह 76 वर्ष के थे. एएफपी के अनुसार, 1995 में अपनी पूर्व पत्नी और एक पुरुष मित्र की क्रूर हत्याओं के लिए तथाकथित "सदी के मुकदमे" में सिम्पसन के बरी होने से दुनिया भर में सनसनी फैल गई थी. सोशल मीडिया साइट एक्स पर परिवार द्वारा हस्ताक्षरित एक संदेश में कहा गया है, "हमारे पिता, ओरेंथल जेम्स सिम्पसन ने कैंसर से लड़ाई के दौरान बुधवार को दम तोड़ दिया. वह अपने बच्चों और पोते-पोतियों से घिरे हुए थे. इस दुखद समय में, उनका परिवार आपसे अनुरोध करता है कि कृपया गोपनीयता की उनकी इच्छाओं का सम्मान करें."

ऐसे हुए लोकप्रिय
सिम्पसन कथित तौर पर प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे थे. सिम्पसन गंभीर गरीबी और खराब स्वास्थ्य में पले-बढ़े, लेकिन एक विशिष्ट एथलीट के रूप में विकसित हुए. तेजी से स्टारडम तक पहुंचे. पहले एक कॉलेज फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में और फिर नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल)में, जहां उन्होंने 1973 के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार जीता. एनएफएल के बाद उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई. संतरे के जूस से लेकर कार किराए पर लेने तक हर चीज का प्रचार कर वह देश में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले काले चेहरों में से एक बन गए. विशेष रूप से हर्ट्ज़ के साथ उनका काम, जहां उन्हें थ्री-पीस सूट पहने हुए हवाई अड्डों पर दौड़ते हुए दिखाया गया था. यह पॉप संस्कृति लोककथाओं का हिस्सा बन गया.

ऐसे हुए बदनाम
हालांकि, लॉस एंजिल्स के एक उपनगर में उनकी पूर्व पत्नी निकोल ब्राउन सिम्पसन और उनके दोस्त रॉन गोल्डमैन की क्रूर हत्याओं के बाद प्रसिद्धि बदनामी में बदल गई. ओ.जे. को पकड़ने के लिए पुलिस ने लंबे समय तक पीछा किया. असाधारण मुकदमे में बड़े-बड़े वकील शामिल थे और नस्लवाद के आरोपों को लाखों लोगों ने टेलीविजन पर देखा था. नौ महीने की सुनवाई के बाद अक्टूबर 1995 में उनके बरी होने का खूब स्वागत किया गया. हालांकि, कई अमेरिकियों को सिम्पसन पर अविश्वास था. खासकर उन्हें, जिन्होंने हर बहस को बड़े ध्यान से सुना था. ऐसे लोगों के मन में यही सवाल था कि क्या दस्ताने की एक जोड़ी वास्तव में पूर्व एथलीट के हाथों में फिट थी या नहीं? "द जूस" दोषी था या निर्दोष? जनता के विचार नस्लीय आधार पर तेजी से विभाजित थे.

फिर नहीं बच सके
मुकदमे से बरी होने के बाद भी "ओ.जे." के लिए आगे की जिंदगी सुखद नहीं थी, क्योंकि उन्हें हर कोई पहचानता था. बाद में सिम्पसन को 1997 के एक सिविल मुकदमे में मौतों के लिए उत्तरदायी पाया गया और पीड़ितों के परिवारों को कुल 33.5 मिलियन डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दिया गया. पश्चिमी राज्य नेवादा में एक पैरोल बोर्ड ने 2017 में उनकी रिहाई को मंजूरी देने से पहले, एक व्यापक सशस्त्र डकैती के लिए लगभग नौ साल जेल में भी काटे, लेकिन जनता का आकर्षण कभी भी पूरी तरह से कम नहीं हुआ. उनकी हत्या के मुकदमे के बारे में लगभग आठ घंटे की डॉक्यूमेंट्री "ओ.जे.: मेड इन अमेरिका" ने 2017 में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री का ऑस्कर जीता और "द पीपल बनाम ओ.जे. सिम्पसन: अमेरिकन क्राइम स्टोरी", एक टेलीविजन मिनी-सीरीज, जिसमें क्यूबा गुडिंग जूनियर ने एथलीट की भूमिका निभाई थी, ने 2016 में कई एमी पुरस्कार जीते.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतिम वीडियो में यह बोले
इस साल 9 फरवरी को, सिम्पसन ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट कर उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि वह धर्मशाला की देखभाल में हैं. कार के ड्राइवर की सीट से प्रसारण करते हुए उन्होंने कहा, "आप धर्मशाला के बारे में बात कर रहे हैं?" उन्होंने हंसते हुए कहा, "नहीं, मैं किसी धर्मशाला में नहीं हूं. मुझे नहीं पता कि इसे वहां किसने डाला है, लेकिन जिसने भी इसे वहां डाला है, मुझे लगता है कि यह डोनाल्ड (ट्रंप) के कहने जैसा है, मीडिया पर भरोसा नहीं कर सकते.किसी भी स्थिति में, मैं यहां लास वेगास में सुपर बाउल के लिए ढेर सारे दोस्तों की मेजबानी कर रहा हूं. सब कुछ ठीक है. इसलिए हे दोस्तों, अपना ख्याल रखें, एक अच्छा सुपर बाउल मनाएं."